Move to Jagran APP

कापियों के मूल्यांकन प्रक्रिया में होगा सुधार

जागरण संवाददाता, नोएडा : उत्तर प्रदेश टेक्निकल विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) लखनऊ के नव नियुक्ति वाइस चां

By Edited By: Published: Tue, 12 May 2015 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2015 06:43 PM (IST)
कापियों के मूल्यांकन प्रक्रिया में होगा सुधार

जागरण संवाददाता, नोएडा : उत्तर प्रदेश टेक्निकल विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) लखनऊ के नव नियुक्ति वाइस चांसलर ने कापियों के मूल्यांकन और बेहतर करने की इच्छा व्यक्ति की। उन्होंने यूपीटीयू के वीसी दफ्तर में दो दिन बिताने के बाद संदेश जारी किया है कि यूपीटीयू का कोर्स बेहतर है। यहां तकरीबन हर प्रकार के कोर्स संचालित हो रहे हैं। यूपीटीयू से संबद्ध शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए कापियों के मूल्यांकन प्रक्रिया को और बेहतर करना होगा।

loksabha election banner

यूपीटीयू के नव नियुक्त वीसी ओंकार सिंह ने विगत दिनों कार्यभार संभाल लिया। इसके बाद उन्होंने यूपीटीयू को समझने के लिए गहराई से कोर्स, उनके संचालन, परीक्षा आयोजन और कापियों के मूल्यांकन को लेकर जांच पड़ताल की, तो उन्हें लगा कि यूपीटीयू के कोर्स अच्छे हैं। इनकी तादाद भी अन्य विवि की तुलना में बेहतर हैं। कापियों का मूल्यांकन प्रक्रिया को और बेहतर करने की जरूरत है। इसके लिए परीक्षक और मूल्यांकन प्रभारी बनाने पर भी विशेष ध्यान देना होगा। कापियों के मूल्यांकन से ही छात्रों को मनोबल बढ़ता है। इसलिए कापियों के मूल्यांकन में सतर्कता भी बरतनी होगी। इसका असर छात्रों और शिक्षण संस्थानों पर भी पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.