Move to Jagran APP

क्रिकेट में उभरता नोएडा का खिलाड़ी शिवम

जागरण संवाददाता, नोएडा : 135 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता। पिछले वर्ष प्

By Edited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 07:00 PM (IST)
क्रिकेट में उभरता नोएडा का खिलाड़ी शिवम

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

135 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता। पिछले वर्ष प्रदेश की अंडर-19 टीम का हिस्सा भी थे। इस समय कानपुर में चल रहे बीसीसीआई के प्रशिक्षण शिविर में पसीना बहा रहे हैं। हाल ही में गाजियाबाद क्षेत्र की अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए संभावित 25 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। हम बात कर रहे हैं नोएडा के सेक्टर-71 में रहने वाले मध्यम तेज गेंदबाज शिवम मावी की।

राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की इच्छा रखने वाले शिवम के इरादे काफी बड़े हैं। अंडर-14 दिल्ली के लिए खेलने के बाद दो बार दिल्ली की अंडर-16 टीम के लिए ट्रायल दिया, लेकिन टीम के लिए चयन नहीं हो सका। इससे भी शिवम हताश नहीं हुआ और प्रेक्टिस लगातार जारी रखी। इसके बाद शिवम ने अंडर-19 यूपी के लिए ट्रायल दिया और यहां चयन हो गया। उस सीरीज में शिवम ने सात टेस्ट मैच खेले और 28 विकेट झटके थे। इस समय शिवम कानपुर में बीसीसीआई के अंडर-19 प्रशिक्षण शिविर में खेल रहे हैं। यहां से उनके राष्ट्रीय शिविर में चुने जाने की उम्मीदें और बढ़ गई हैं। इस शिविर में किए गए प्रदर्शन के बल पर शिवम मावी का चयन गाजियाबाद की अंडर-19 टीम के संभावित 25 में किया गया है। इस टीम में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के दस खिलाडि़यों का चयन किया गया है। शिवम भी इनमें से एक है।

शिवम साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन से खासा प्रभावित हैं। वे उनकी फिटनेस के भी फैन हैं। शिवम का कहना है कि वह वैसे तो क्लास में औसत छात्र के रूप में रहे, लेकिन उसके परिवार ने हर कदम पर उसका पूरा साथ दिया। उसके कई दोस्त ऐसे हैं जो क्लास में 90 प्रतिशत अंक लेकर आते हैं, लेकिन उसके परिवार वालों ने उस पर कभी भी इस बात का दबाव नहीं डाला कि वह कम खेले और पढ़ाई में अधिक ध्यान दे। शिवम की लगन और मेहनत को कामयाब होते देख उसे परिवार वालों को भी खूब खुशी होती है।

उपलब्धियां

-2011 में दिल्ली की तरफ से अंडर-14 में खेलते हुए तीन मैच में नौ विकेट लिए।

-2014 में यूपी अंडर-19 की तरफ से खेलते हुए तीन वंडे में तीन विकेट और सात टेस्ट मैच में 28 विकेट झटके।

-135 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी।

-अंडर-19 में इंडिया में छठी रैंक।

-बीसीसीआई के अंडर-19 प्रशिक्षण शिविर में शामिल।

-गाजियाबाद क्षेत्र की अंडर-19 टीम के संभावित 25 में शामिल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.