Move to Jagran APP

शहरी क्षेत्र में सीमित रह गया है 100 डायल

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : आपराधिक घटनाओं के समय तत्काल पुलिस से सहायता मांगने के लिए सरकार 100

By Edited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 05:25 AM (IST)
शहरी क्षेत्र में सीमित रह गया है 100 डायल

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : आपराधिक घटनाओं के समय तत्काल पुलिस से सहायता मांगने के लिए सरकार 100 डायल की सुविधा को दुरुस्त करने का लाख प्रयास कर ले, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से सटे ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में यह सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। यहां के लोग पुलिस से सहायता मांगने के लिए 100 डायल करते हैं तो उनका फोन गाजियाबाद, हरियाणा सहित आसपास के जिलों में लग जाता है। इससे पीड़ितों को तत्काल सहायता नहीं मिल पाती है। देहात क्षेत्र के लोगों को पुलिस की सहायता के लिए मुहैया कराई सूरजपुर कंट्रोल के सहायता 0120-2350100 पर ही निर्भर रहना पड़ता है। हालांकि इस नंबर का प्रसार प्रचार नहीं होने के कारण लोगों को तत्काल पुलिस की सहायता नहीं मिल पाती है।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार जनपद में आधुनिक स्तर की पुलि¨सग का खाका तैयार करने में जुटी है। यहां पीसीआर के रूप में गश्त करने के लिए इनोवा व बोलेरो जैसे आधुनिक वाहन मुहैया कराए गए हैं। कुछ माह पहले ही पांच नए थाने शुरू किए गए हैं। इनमें तीन थाने देहात क्षेत्र में स्थित हैं। तत्काल सहायता के लिए पीसीआर पर एक विशेष नंबर अंकित किया गया है। यह नंबर पीसीआर का होता है। इस नंबर के सहायता से पुलिसकर्मी तत्काल घटना स्थल पर पहुंच कर कार्रवाई करते हैं, लेकिन देहात क्षेत्र के अधिकांश पीसीआर पर अंकित मोबाइल नंबर भी कई माह से बंद पड़े हैं।

नोएडा में है 100 डायल का कंट्रोल रूम

पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि 100 डायल का कंट्रोल रूम नोएडा में स्थापित किया गया है। यहां से सूरजपुर कंट्रोल को आपसी सामंजस्य बैठा कर मामले की सूचना दी जाती है। सूरजपुर में स्थानीय नंबर को हेल्प नंबर के रूप में उपयोग किया जा रहा है। इस पर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह नंबर 24 घंटे काम करता है।

क्या कहते हैं कंट्रोल रूम के प्रभारी

सूरजपुर स्थित कंट्रोल में एक नंबर चालू है। इसी नंबर पर देहात क्षेत्र के लोगों की शिकायतों को सुनने का दबाव रहता है। कई बार लोग इस नंबर पर बात करने का प्रयास करते हैं, लेकिन नंबर व्यस्त होने के कारण बात नहीं हो पाती है। 100 डायल में कुछ तकनीकी खामियां हैं। इसे दूर करने के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

कृष्ण शर्मा, प्रभारी कंट्रोल रूम सूरजपुर

नए कंट्रोल रूम में 100 डायल की सुविधा शुरू करने का प्रयास चल रहा है। यहां कुल 30 लाइनें शुरू की जानी है। यहां से पूरे जिले को नियंत्रित किया जाएगा। पीसीआर को भी जल्द ही सीयूजी नंबर मुहैया कराए जाएंगे।

डा. ब्रजेश ¨सह, एसपी देहात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.