Move to Jagran APP

एमिटी विवि में आर्किटेक्ट पर प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता, नोएडा : एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट व प्लानिंग के छात्रों ने आर्किटेक्ट के अन्वेष

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 11:50 PM (IST)
एमिटी विवि में आर्किटेक्ट पर प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट व प्लानिंग के छात्रों ने आर्किटेक्ट के अन्वेषण के लिए प्रदर्शनी सेक्टर-125 स्थित एमिटी विवि के परिसर में लगाई। प्रदर्शनी का उद्घाटन विश्व आर्किटेक्ट व लेखक प्रोफेसर पीटर, डाक्टर बलविंदर शुक्ला वाइस चासलर एमिटी विवि व डाक्टर अजंलि कृष्णन शर्मा निदेशिका एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट दीप जलाकर किया। प्रोफेसर पीटर कुक ने 'नोस टू नोस' विषय पर छात्रों टिप्स दिए।

प्रोफेसर पीटर कुक ने छात्रों से कहा कि जो भी प्रोजेक्ट बनाए गए हैं। उसमें सबसे पहले वहा के लोगों के रहन-सहन, पर्यावरण को जाने। फिर उनकी मांग के मद्देनजर ही डिजाइन तैयार करें। प्रोफेसर ने कहा कि आर्किटेक्ट का अर्थ कुछ नहीं से कुछ का निर्माण करना होता है। आज के दौर में आर्किटेक्ट की पढ़ाई में बड़े स्तर पर परिवर्तन हो रहे हैं। छात्रों के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं।

डाक्टर अजंलि कृष्णन शर्मा ने कहा कि किसी भी देश की संरचना उस देश के इतिहास को आने वाली पीढि़यों को दर्शाती है। देश में आज भी ऐसी संरचनाएं हैं, जो देखने, समझने पूरी दुनिया के लोग आ रहे हैं। डाक्टर अंजली ने कहा कि एमिटी विवि में जो प्रदर्शनी लगाई गई है। उसमें लाल किला, वाराणसी के स्तंभ व किला, जयपुर, उदयपुर के किलों का मॉडल व रेखा चित्र दर्शाए गए हैं। डाक्टर बलविंदर शुक्ला ने कहा कि आर्किटेक्ट की पहचान उसकी डिजाइन से होती है। उनकी डिजाइनिंग की कला ही उनको देश ही नहीं विदेश में पहचान दिलाती है। इस मौके पर गैबॉन रोबोथम, क्रैब स्टूडियो व डाक्टर अल्का मुजंाल डीन एसएएएसएस भी उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.