Move to Jagran APP

एनसीआर आटो में माहिला आवेदकों को प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, नोएडा : दिल्ली सहित हरियाणा के शहरों में आने-जाने के लिए अब आप को मेट्रो या बस का स

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 10:12 AM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 10:12 AM (IST)
एनसीआर आटो में माहिला आवेदकों को प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, नोएडा : दिल्ली सहित हरियाणा के शहरों में आने-जाने के लिए अब आप को मेट्रो या बस का सहारा लेने की जरूरत नहीं है। आधी रात को घर के बाहर निकलते ही आप आटो बुक कर आ जा सकते हैं। प्रदेश सरकार की ओर से एनसीआर आटो को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसके तहत अब गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद से एनसीआर के लिए पांच हजार सीएनजी आटो उपलब्ध होंगे। इसमें महिला आटो परमिट को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए एनसीआर आटो का परमिट लेने के लिए बुधवार से परिवहन कार्यालय में प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

loksabha election banner

जनता की मांग थी कि दिल्ली सहित फरीदाबाद, गुड़गांव आने जाने के आटो की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जिससे लोगों को यहां पर आने जाने के लिए आटो का इस्तेमाल कर सके, लेकिन दिल्ली, यूपी और हरियाणा की सरकारों के बीच इस बात को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी, लेकिन पिछले दिनों दिल्ली की ओर से की सुविधा को शुरू करने की हरी झंडी मिल गई।

पिछले दिनों सचिव संभागीय परिवहन प्राधिकरण गाजियाबाद की ओर से एनसीआर आटो का प्रस्ताव बना कर प्रदेश सरकार के पास मंजूरी लिए भेजा गया था। इसमें गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर से पांच हजार एनसीआर आटो का परमिट जारी करने की अनुमति मांगी थी, जिसमें किराये को लेकर विचार विमर्श चल रहा था। ऐसे में अब इस प्रस्ताव को प्रदेश सरकार की ओर से मंजूर कर लिया गया। परिवहन अधिकारियों के मुताबिक इस एनसीआर आटो के परमिट में महिला आटो को लेकर गंभीरता अपनाने के लिए कहा गया है। जिसमें महिला आटो परमिट के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात कही गई है।

--------------

महिला सुरक्षा को एनसीआर आटो में मिली वरियता

आटो में देर शाम को महिलाएं चढ़ने से डरती हैं। कई ऐसी वारदात हो चुकी हैं, जिसमें महिला सुरक्षा को काफी खतरा पैदा हुआ है। ऐसे में एनसीआर आटो में महिला को वरियता देने से महिला आटो चालक की संख्या बढ़ेगी। इससे महिला सुरक्षा को काफी बल मिलेगा।

----------------

फरीदाबाद को जोड़ने की दिशा में बढ़ा कदम

एफएनजी के जरिये फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद को आपस में जोड़ने की दिशा में नोएडा प्राधिकरण की ओर से काम किया जा रहा है। इसके तहत यमुना के रास्ते फरीदाबाद को नोएडा-ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए प्राधिकरण तीन पुल बना रहा है। ऐसे में ग्रेटर नोएडा में एनसीआर आटो के तहत 1000 आटो परमिट से यूपी और हरियाणा की दूरी और कम होगी। क्योंकि यह परमिट

--------------

शहर परमिट

गाजियाबाद 2000

नोएडा 2000

ग्रेटर नोएडा 1000

--------------

आवेदन में जरूरी चीजें

-नया आटो सीएनजी युक्त

-पहले कोई परमिट जारी न हो

-हैवी गाड़ी का वैध लाइसेंस पहले से बना हो

-आटो में जीपीएस सिस्टम लगा होना चाहिए

-आटो में मीटर लगाना अनिवार्य है, फिट होने पर ही आवेदन होगा

-----------

एनसीआर आटो के लिए आवेदन बुधवार से शुरू हो रहा है। इसके इच्छुक लोगों परिवहन कार्यालय पर संपर्क कर आवेदन कर सकते है। इसमें एनसीआर आटो में महिलाओं को परमिट देने में प्राथमिकता दी जाएगी। इस मामले पर गाजियाबाद सहित बुलंदशहर, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर परिवहन विभाग के कार्यालय पर नियमों के साथ नोटिस को चस्पा करने का आदेश जारी किया गया है।

-मयंक ज्योति, सचिव संभागीय परिवहन प्राधिकरण, गाजियाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.