Move to Jagran APP

शांति चाहते हैं मगर सम्मान के साथ

-केंद्रीय गृहमंत्री ने पाकिस्तान और चीन को चेताया ----------------- बोले राजनाथ -कोई पीठ पर ग

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 09:36 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 09:36 PM (IST)
शांति चाहते हैं मगर सम्मान के साथ

-केंद्रीय गृहमंत्री ने पाकिस्तान और चीन को चेताया

prime article banner

-----------------

बोले राजनाथ

-कोई पीठ पर गोली चलाएगा तो हम भी मुंहतोड़ जवाब देना जानते हैं

-वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थापित की जाएंगी 54 चौकियां

-बुनियादी सुविधाओं के विकास को 175 करोड़ का पैकेज

-----------------

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत बातचीत के जरिए चीन के साथ सीमा विवाद सुलझाना चाहता है। लेकिन सम्मान के साथ। उन्होंने कहा-'हम लोग शांति चाहते हैं सम्मान के साथ। असम्मान के साथ शांति नहीं हो सकती।' इसके साथ ही उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगती सीमा पर 54 चौकियां स्थापित करने और बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए 175 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। चीन सीमा क्षेत्र में विकास कार्यो को लेकर आपत्ति जताता रहा है।

केंद्रीय गृहमंत्री शुक्रवार को यहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के 53वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा-'भारत पड़ोसी मुल्कों से मधुर रिश्ते रखना चाहता है। विश्व शांति के लिए भारत बातचीत के जरिये सीमा विवाद को सुलझाने का प्रयास करा रहा है। लेकिन कोई पीठ पर गोली चलाएगा तो हम भी मुंहतोड़ जवाब देना जानते हैं।'

--------

चीन को चुभन होती है

दीपावली के दिन भी संघर्ष विराम के उल्लंघन का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर घुसपैठ की कोशिश व गोलीबारी की गई। लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब देते हुए पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। चीन के नापाक इरादों का जिक्र करते हुए कहा-'हम सेना के लिए सड़क भी तैयार करते हैं तो चीन के सीने में चुभन होती है। जबकि चीन द्वारा सीमा रेखा का उल्लंघन करने पर भी हम मित्रता से इस बात को निपटाने की कोशिश करते हैं। भारत किसी से कम नहीं हैं। हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं। अच्छे देशभक्त जांबाज जवान हैं।' हम इन मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र संघ में उठाएंगे ताकि अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जा सके।

-------------

सभी चौकियां अरुणाचल प्रदेश में

पत्रकारों द्वारा सीमा पर विकास कार्यो के सवाल पर गृहमंत्री ने बताया-'वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आइटीबीपी की 54 चौकियां स्थापित करने की योजना है। सरकार ने इस पर काम शुरू कर दिया है। यह सभी चौकियां अरुणाचल प्रदेश में स्थापित होंगी। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में सीमा से लगते क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए 175 करोड़ का पैकेज दिया जा रहा है।'

------------

एयर सपोर्ट मिलेगा आइटीबीपी को

गृहमंत्री ने कहा कि आइटीबीपी के जवानों की ड्यूटी सीमा पर लगाई जाती है। सीमा पार से हो रही गोलीबारी के समय जवानों को एयर सपोर्ट की कमी महसूस होती है। इस समस्या को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही आइटीबीपी को एयर सपोर्ट मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.