Move to Jagran APP

लक्ष्मण ने काटे सूपर्णखा के नाक-कान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: पाई सेक्टर में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के तत्वाधान में मंचित हो

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 10:24 PM (IST)
लक्ष्मण ने काटे सूपर्णखा के नाक-कान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा:

prime article banner

पाई सेक्टर में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के तत्वाधान में मंचित हो रही लीला में राम-लक्ष्मण द्वारा पंचवटी में कुटिया का निर्माण, लक्ष्मण द्वारा सूपर्णखा का नाक-कान काटना, रावण द्वारा सीता का हरण आदि मनोहारी दृश्यों का मंचन किया गया। लीला का मंचन देखने के लिए लोग परिवार के साथ पहुंचे।

लीला के पहले दृश्य में रावण का भव्य दरबार दिखाया जाता है। सिंहासन पर बैठकर रावण अपने मंत्रियों के साथ नृत्य का आनंद लेता है। अगले दृश्य में भगवान राम, माता सीता व लक्ष्मण पंचवटी में बैठे हुए हैं। रावण की बहन सूपर्णखा सुंदर स्त्री के वेश में वहां आती है। भगवान राम से शादी करने का अनुरोध करती है। लक्ष्मण द्वारा मना करने पर वह क्रोधित हो जाती है। सीता को मारने की नीयत से सूपर्णखा राक्षसी का वेश धारण कर उनकी ओर दौड़ती है। गुस्से में आकर लक्ष्मण उसके नाक-कान काट लेते हैं। अगले दृश्य में कटे नाक-कान के साथ सूपर्णखा रावण के दरबार में पहुंचती है। बहन की यह दशा देखकर रावण क्रोधित हो जाता है। रावण अपने मामा मारीच को स्वर्ण मृग बनकर राम-लक्ष्मण को बहकाने का आदेश देता है। मारीच ऐसा ही करता है। स्वर्ण मृग को देखकर सीता उसे पाने की इच्छा जताती हैं। मृग को पकड़ने के लिए राम उसके पीछे भागते हैं। कुछ पल बाद एक शोर सुनाई देता है। माता सीता लक्ष्मण को आदेश देती हैं कि राम की मदद के लिए वह भी जाए। लक्ष्मण कुटिया के बाहर रेखा खींचकर वन की ओर जाते हैं। साधु के वेश में आकर रावण माता सीता का हरण कर लेता है। रावण अपने पुष्पक विमान से सीता को लेकर लंका की ओर जाता है। सीता की रक्षा के लिए जटायू रावण से युद्ध करता है। रावण के वार से वह घायल हो जाता है। अगले दृश्य में राम-लक्ष्मण वन में आते हैं। कुटिया में सीता को न पाकर व्याकुल हो जाते हैं। उनकी खोज में वन की ओर प्रस्थान करते हैं। रास्ते में जटायू उन्हें बताता है कि माता सीता को लंका का रावण हरण कर ले गया है। इस अवसर पर मनवीर मावी, बृजपाल नागर, धीरेंद्र भाटी, राजकुमार नागर, वीरेंद्र डाढ़ा, शेर सिंह भाटी, राकेश नागर, अजय नागर, ममता तिवारी, पिंकी त्रिपाठी, गौरव गोयल आदि उपस्थित थे।

---------

रावण ने किया सीता का हरण

जासं, ग्रेटर नोएडा:

आदर्श रामलीला कमेटी के तत्वाधान में सूरजपुर में मंचित हो रही रामलीला के पहले दृश्य में राम, सीता व लक्ष्मण का पंचवटी में विचरण दिखाया जाता है। पंचवटी में आकर सूपर्णखा राम व लक्ष्मण के सामने शादी के प्रस्ताव,लक्ष्मण द्वारा सूपर्णखा के नाक-कान काटने और अगले दृश्य में रावण द्वारा सीता का हरण कर लिया जाता है। पंचवटी में सीता के न मिलने पर राम-लक्ष्मण व्याकुल हो जाते हैं। इस अवसर पर राम बाबू जिंदल, जयदेव, योगेश अग्रवाल, ईश्वर सिंह, मूलचंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.