Move to Jagran APP

गंदगी की भरमार, बीमारियों को दे रही दावत

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 12:10 AM (IST)Updated: Wed, 03 Sep 2014 12:10 AM (IST)
गंदगी की भरमार, बीमारियों को दे रही दावत

जागरण संवाददाता, नोएडा : सड़क है या नाली यह पता ही नहीं चल पाता है। नालियों से उठती सड़ांध गलियों से निकलने के दौरान परेशान करती है। यह हाल है अंबेडकर गांव वाजिदपुर का। सेक्टरों के बीच बसे इस गांव को देखकर नहीं लगता कि ये अंबेडकर गांव की श्रेणी में आता है। यहां फैली गंदगी को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये सब बीमारियां फैलाने के लिए काफी हैं। ग्रामीण इस बारे में प्राधिकरण अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके हैं, परंतु कोई सुनवाई नहीं होती है। इससे निराश होकर गांव वाले अब कहते हैैं कि जब तक यहां महामारी नहीं फैलेगी तब तक कोई इसकी सुध नहीं लेगा।

loksabha election banner

-गांव की यह स्थिति काफी समय से है। सड़ांध के कारण गलियों से निकलना भी मुश्किल हो जाता है। गंदे पानी भरने की शिकायत करते हैं, लेकिन कोई सुनने के लिए तैयार ही नहीं है। कुछ लोग सफाई के लिए यहां आते जरूर हैं, लेकिन सिर्फ दिखाने के लिए ही सफाई करके जाते हैं।

-श्याम बाबू कुशवाहा, गांव वाजिदपुर, नोएडा

यह गांव अंबेडकर गांवों की सूची में शामिल है। यहां फैली गंदगी को देखकर नहीं लगता कि यह गांव कभी अंबेडकर गांव रहा होगा। यहां गंदगी से सभी को दिक्कत है, लेकिन शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। यहां न तो कोई दवा छिड़की जा रही है और न ही गांव में कोई डॉक्टर आकर लोगों को देख रहे हैं।

-जयवीर सिंह यादव, गांव वाजिदपुर, नोएडा

गांव की हालत को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां कभी भी महामारी फैल सकती है। गांव में सफाई पर किसी का कोई ध्यान नहीं है। इसी कारण से बीमारी फैल रही है। लोग बुखार, खांसी व जुकाम से पीड़ित हैं। लगता है प्राधिकरण को किसी बड़े हादसे का इंतजार है।

-आशीष सिंह, गांव वाजिदपुर, नोएडा

अधिकारियों से बार-बार शिकायत की जाती है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है। अब लोगों ने शिकायत भी करना बंद कर दिया है। वे सोचते हैं कि जब अधिकारियों को उनकी सुननी ही नहीं है तो फिर क्यों बार-बार शिकायत करें। गलियों में गंदा पानी भरा रहता है। नालियों के पानी की निकासी की जब तक व्यवस्था नहीं होगी तब तक स्थिति नहीं सुधर पाएगी।

-राजेंद्र यादव, गांव वाजिदपुर, नोएडा

मामला अभी मेरे संज्ञान में नहीं आया है। अगर सफाई नहीं हुई है और गांव में गंदगी व्याप्त है, तो निश्चित रूप से उसकी सफाई कराई जाएगी। संबंधित लोगों से जवाब तलब किया जाएगा।

-वीके पंवार, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.