PreviousNext

ओखला पक्षी विहार में फि र पक्षियों क ी बहार

Publish Date:Tue, 05 Mar 2013 06:57 PM (IST) | Updated Date:Tue, 05 Mar 2013 07:03 PM (IST)
ओखला पक्षी विहार में फि र पक्षियों क ी बहार

संवाददाता, नोएडा : ओखला पक्षी विहार में इन दिनों फिर से पक्षियों की बहार आ गई है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से पक्षी विहार में पानी का स्तर पहले की तुलना में सामान्य हो गया है। इससे पहले पानी का स्तर ज्यादा होने से काफी संख्या में पक्षियों ने दूसरे स्थानों पर पलायन कर लिया था। इसकी जानकारी मिलने पर बर्ड वाचर्स समेत पर्यावरण विशेषज्ञ और सैलानी भी काफी तादाद में यहां पहुंच रहे हैं।

ओखला पक्षी विहार में पानी का स्तर ज्यादा हो जाने से पक्षियों को अपने भोजन प्राप्त करने में परेशानी होती है, इसलिए दो सप्ताह पहले अचानक इनकी संख्या में कमी आ गई थी। इस पर वन विभाग भी परेशान था। इसे गंभीरता से लेते हुए कुछ दिन पहले ही पानी का स्तर कम किया गया है। इसके बाद ही पक्षियों की तादाद में बढ़ोत्तरी हुई। ब्लेक हेडेड गल्स खासतौर पर काफी संख्या में सैलानियों को आकर्षित कर रही हैं। वहीं, ग्रेटर फ्लेमिंगों भी कम पानी में दिखते हुए दूर से लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। ओखला पक्षी विहार में आए पर्यावरण विशेषज्ञ टीके रॉय ने बताया कि छोटे कद के वेडर पक्षी भी पानी के कम स्तर होते ही यहां पहुंच आए हैं। इनमें वुड सैंडपाइपर समेत कई वेडर पक्षी हैं। जिनकी संख्या पिछले साल की तुलना में मार्च में ज्यादा रिकॉर्ड की गई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    तीन गांवों में जमीन अधिग्रहण के लिए होगा सर्वेअंतरराज्यीय बस टर्मिनल को बनाने के लिए हुआ प्रजेंटेशन
    यह भी देखें
    अपनी प्रतिक्रिया दें
      लॉग इन करें
    अपनी भाषा चुनें




    Characters remaining

    Captcha:

    + =


    आपकी प्रतिक्रिया

      मिलती जुलती

      • जागरण न्यूज़ मिनट

        अनंतनाग उपचुनाव मतगणना हॉल के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हंगामा. भारत इस साल के अंत तक एनएसजी का सदस्य होगा: अमेरिका. प्रेमी जोड़े को गांववालों ने

      • जागरण न्यूज़ मिनट

        भारत इस साल के अंत तक एनएसजी का सदस्य होगा: अमेरिका. अनंतनाग उपचुनाव मतगणना के शुरुआती रुझान में PDP की बढ़त. प्रेमी जोड़े को गांववालों ने नंगा कर घु

      • वाराणसी में उमड़े साइबेरियन पक्षी

        मस्ती की नगरी के रूप में विख्यात वाराणसी का लुत्फ उठाने को इन दिनों गंगा नदी की धारा में साइबेरियन पक्षी कलरव करते दिख रहे हैं।

      यह भी देखें
      Close