Move to Jagran APP

26 बीघा तालाब पर गड़ाई कब्जाधारियों ने नजर

जानसठ : मीरापुर थाना क्षेत्र के मुझेड़ा गांव स्थित 26 बीघा तालाब पर अवैध कब्जा करना कुछ ग्रामीणों को

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 12:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 12:30 AM (IST)
26 बीघा तालाब पर गड़ाई कब्जाधारियों ने नजर
26 बीघा तालाब पर गड़ाई कब्जाधारियों ने नजर

जानसठ : मीरापुर थाना क्षेत्र के मुझेड़ा गांव स्थित 26 बीघा तालाब पर अवैध कब्जा करना कुछ ग्रामीणों को भारी पड़ सकता है। एक ग्रामीण की शिकायत मिलने पर डीएम ने बीडीओ जानसठ को जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बीडीओ ने मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जाधारियों को चिह्नित कर चेतावनी दी है।

loksabha election banner

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कई साल पहले तालाबों की ओर गौर करते हुए प्रशासन को देखरेख कर कब्जा हटवाने के आदेश दे रखे हैं, लेकिन प्रशासन धीरे-धीरे तालाबों की ओर ध्यान देने लगा है। इसके चलते बुधवार को बीडीओ जानसठ डा. विजय प्रताप यादव टीम के साथ मीरापुर कस्बे से सटे मुझेड़ा गांव स्थित तालाब की खैर-खबर लेने पहुंचे। उन्होंने बताया कि गांव निवासी युसूफ ने कुछ ग्रामीणों पर तालाब पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाते हुए डीएम से शिकायत की थी। डीएम के आदेश पर ही वह तालाब पर हो रहे अवैध कब्जे की जांच करने पहुंचे।

बीडीओ ने बताया कि उक्त तालाब राजस्व अभिलेखों में 26 बीघा का दर्ज है। तालाब के निकट रहने वाले 14 लोगों ने भवन आदि बनाकर तालाब पर पिछले काफी समय से कब्जा कर रखा है, जबकि तालाब के कुछ हिस्से में नगर पंचायत मीरापुर ने कूड़ा आदि डाल दिया है। अवैध कब्जा करने वाले लोगों को उन्होंने चिह्नित करते हुए एक सप्ताह के भीतर कब्जा हटाने के आदेश दिए हैं। अगर निर्धारित समय में कब्जा नहीं हटा तो उक्त लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नगर पंचायत मीरापुर को भी सख्त हिदायत देते हुए तालाब में कूड़ा न डालने व तालाब में पड़े कूड़े को हटाने के निर्देश दिए हैं। निर्देश पर अमल न करने पर नगर पंचायत के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.