Move to Jagran APP

सरकारी भवनों व कार्यालयों में जलती है मुफ्त की बिजली

जानसठ : दिन-रात छापेमारी कर चोरी की बिजली इस्तेमाल करने वालों की नींद हराम करने वाली विद्युत विभाग क

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 11:24 PM (IST)
सरकारी भवनों व कार्यालयों में जलती है मुफ्त की बिजली
सरकारी भवनों व कार्यालयों में जलती है मुफ्त की बिजली

जानसठ : दिन-रात छापेमारी कर चोरी की बिजली इस्तेमाल करने वालों की नींद हराम करने वाली विद्युत विभाग की टीम कभी सरकारी कार्यालयों व आवासों की ओर रुख नहीं करती है। इसके चलते नगर स्थित सरकारी आवासों व कई कार्यालयों में बिना विद्युत मीटर लगे ही बिजली का इस्तेमाल किया जाता है।

prime article banner

बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत विभाग आए दिन अभियान चलता रहता है। अभियान के दौरान सैकड़ों लोगों पर बिजली चोरी का मुकदमें भी दर्ज कराए जाते हैं। इसके चलते विभाग की कार्यशैली को लेकर बिजली उपभोक्ता हमेशा सतर्क रहते हैं, लेकिन सरकारी विभागों के कर्मचारी व अधिकारियों के लिए शायद चोरी से बिजली जलाने की अनुमति विद्युत विभाग ने दे रखी है।

जी हां, महिला अस्पताल परिसर स्थित चिकित्सकों के आवासों में बिना विद्युत मीटर के ही बिजली का इस्तेमाल की जाती है। होम्योपैथिक अस्पताल व परिसर में रहने वाले किसी भी कर्मचारी के आवास में विद्युत मीटर नहीं लगा है, जबकि प्रत्येक घर में फ्रीज, कूलर, पंखे व प्रेस आदि होना तो आम बात है। इसके अलावा तहसील परिसर में करीब आधा दर्जन से अधिक कार्यालय हैं। यहां भी एक दो को छोड़कर किसी भी कार्यालय में विद्युत मीटर नहीं लगा है। ऐसा ही कुछ हाल ब्लॉक परिसर का है।

सरकारी कार्यालयों व आवासों में मुफ्त की बिजली जलाकर विभाग को हर माह हजारों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। हैरत की बात यह है कि हर माह विद्युत विभाग की टीम कस्बे में अभियान चलाकर बिजली चोरी के दर्जनों मुकदमें दर्ज कराती है, लेकिन कभी सरकारी आवासों व कार्यालयों की ओर नजर नहीं डाली जाती है। इससे साफ जाहिर है कि विभाग की मिलीभगत से ही मुफ्त की बिजली इस्तेमाल की जाती है।

सरकार एक योजना चल रही है, जिसमें हर उस भवन में मीटर लगाया जाएगा, जहां विद्युत केबिल जा रही है। स्थानीय टीम को इस बारे में सचेत किया जाएगा कि वह ऐसे सरकारी आवासों व कार्यालयों को चिह्नित करें, जहां बिना मीटर के बिजली प्रयोग की जाती है।

- वेद प्रकाश अग्रवाल, एक्सइएन, मुजफ्फरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.