Move to Jagran APP

फर्जी हस्ताक्षर कर मृतक के खाते से निकाले 1.38 लाख

मुजफ्फरनगर : मृत व्यक्ति के बैंक खाते से उसके एक हमनाम ने फर्जी हस्ताक्षर कर एक लाख 38 हजार रुपये नि

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 12:01 AM (IST)
फर्जी हस्ताक्षर कर मृतक के खाते से निकाले 1.38 लाख
फर्जी हस्ताक्षर कर मृतक के खाते से निकाले 1.38 लाख

मुजफ्फरनगर : मृत व्यक्ति के बैंक खाते से उसके एक हमनाम ने फर्जी हस्ताक्षर कर एक लाख 38 हजार रुपये निकाल लिए। मृतक की विधवा ने मामले की शिकायत की तो आरोपी ने रकम वापस खाते में जमा करा दी, लेकिन हथकंडेबाजी करने वालों पर कार्रवाई नहीं हुई। पीड़िता ने एलडीएम से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के रोहाना खुर्द गांव निवासी कौशल देवी ने बताया कि 24 नवंबर-16 को करंट से उनके पति ईश्वरचंद की मौत हो गई थी। 29 मई, 2017 को वह पड़ोसी के साथ गांव की एसबीआइ शाखा में पति के खाते में बकाया रकम की जानकारी करने गई थी। पास बुक में एंट्री कराने पर पता चला कि तीन अप्रैल, 2017 को ईश्वरचंद नाम के व्यक्ति ने उसके पति के फर्जी हस्ताक्षर करके खाते से 1.38 लाख रुपये निकाल लिए। बाद में उक्त रकम किसी अन्य व्यक्ति के खाते में जमा कर दी गई।

मामले की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों से की तो आरोपी ने उक्त रकम वापस पति के खाते में जमा कर दी, जिससे आरोपी कार्रवाई से बच गए। बुधवार को पीड़िता ने एलडीएम शशि जैन से शिकायत करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। एलडीएम ने जांच करा कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

बैकमें दलालों का बोलबाला

मृतक ईश्वरचंद के खाते से उसकी मौत के बाद रकम निकाल ली गई, जबकि उसका मृत्यु प्रमाण-पत्र बैंक में जमा था। इस मामले में बैंक के एक दलाल की मुख्य भूमिका बताई जा रही है। जांच में बैंक के कर्मचारी व दलाल फंस सकते हैं। कार्रवाई से बचने के लिए ही आरोपियों ने खाते से निकाली गई रकम को वापस जमा करा दिया। बताया जाता है कि अधिकतर बैंकों में दलाल सक्रिय है, जो अनपढ़ खातेदारों के साथ हेराफेरी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.