Move to Jagran APP

किताबें बंटें तो बच्चे पढ़ें

खतौली(मुजफ्फरनगर): ब्लाक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए नि:शुल्क वितरण के लिए

By Edited By: Published: Mon, 27 Jul 2015 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 11:47 PM (IST)
किताबें बंटें तो बच्चे पढ़ें

खतौली(मुजफ्फरनगर): ब्लाक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए नि:शुल्क वितरण के लिए किताबों की लाट बीआरसी पर पहुंच गई है, लेकिन अभी तक बच्चों के हाथों तक पहुंचने के लिए एनपीआरसी द्वारा इन किताबों को वितरण किया जाना बाकी है। किताबों के इंतजार में कुछ बच्चे पुरानी किताबों के पन्ने पलट रहे और ज्यादातर बिना किताबों के स्कूल जा रहे थे।

loksabha election banner

खतौली ब्लाक में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय 132 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 53 हैं। इनमें करीब 33 हजार बच्चे पढ़ते हैं। इनके अलावा मान्यता व सहायता प्राप्त विद्यालय के हजारों बच्चों के नये शिक्षण सत्र के चार माह बाद भी सरकार से मिलने वाली नि:शुल्क किताबों का इंतजार था। हालांकि विद्यालयों में कुछ बच्चे पुरानी किताबों के पन्ने पलट रहे थे, जबकि ज्यादातर बच्चे बिना किताबों के ही पढ़ने जा रहे थे। अब इन बच्चों का और ज्यादा दिन किताबों के लिए इंतजार शायद नहीं करना पड़ेगा। किताबों की तीसरी खेप भी बुधवार को बीआरसी पर पहुंच गई, लेकिन इन किताबों का एनपीआरसी द्वारा विद्यालयों तक कब तक पहुंचाया जायेगा और विद्यालय से किताबें बच्चों के हाथों कब तक पहुंच पायेंगी इसकी हाल फिलहाल में जल्दी की उम्मीद शायद नहीं है। क्योंकि अभी तक ये किताबों का ढेर वितरण की बजाये बीआरसी भैंसी के एक कक्ष में लगा हुआ है।

गौरतलब है कि बिना किताबों के सरकारी स्कूलों में अभी भी पढ़ाई अपने ढर्रे पर नहीं आई है। कमोबेश नगर के सभी 11 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को भी किताबों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है।

एबीएसए रणजीत पाल ने बताया की कक्षा एक से आठ तक के लगभग सभी विषय की पर्याप्त किताबें बीआरसी पर पहुंच गई हैं वितरण कार्य चल रहा है और जुलाई माह के अन्त तक में बच्चों को मिल जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.