Move to Jagran APP

क्राइम का अड्डा नहीं बनने दी जाएंगी जेल: डीआइजी जेल

मुजफ्फरनगर : बेहद संवेदनशील बन चुकी जिला जेल का बुधवार को डीआइजी जेल रघुवीर लाल ने निरीक्षण किया। चा

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 12:28 AM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 12:28 AM (IST)
क्राइम का अड्डा नहीं बनने दी जाएंगी जेल: डीआइजी जेल

मुजफ्फरनगर : बेहद संवेदनशील बन चुकी जिला जेल का बुधवार को डीआइजी जेल रघुवीर लाल ने निरीक्षण किया। चार घंटे तक जिला जेल की हर बैरक का निरीक्षण किया। बंदियों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। डीआइजी ने जेल अधिकारियों को आगाह किया कि अपराधियों से संबंध व संरक्षण देना बंद करें। चिंहित अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने ताकीद किया कि जेल से किसी भी सूरत में गिरोह का संचालन न हो। जेल को क्राइम का अड्डा न बनने दें। उधर, डीआइजी जेल से विक्की त्यागी की पत्नी मीनू ने भी मुलाकात की।

prime article banner

सुबह लगभग 11 बजे डीआइजी रघुवीर लाल जिला जेल पहुंचे। जेल में उन्होंने अधिकारियों से जेल के हालातों की जानकारी ली। बंदोबस्त की समीक्षा की। डीआइजी ने बाद में जेल की हर बैरक का निरीक्षण किया। बंदियों से बातचीत की। डीआइजी को बंदियों ने अपनी दिक्कतें बताई। इनके निस्तारण का आश्वासन आइजी ने दिया। जेल की सुरक्षा की भी उन्होंने समीक्षा की। जेल के आसपास के मकानों व यहां रहने वालों की जांच को भी उन्होंने कहा।

डीआइजी ने जेल में बाहर से खाना पूरी तरह बंद करने व मुलाकात केवल पर्ची से कराने का आदेश दिया। उन्होंने बंदियों को आश्वस्त किया कि उन्हें जेल में अच्छा खाना उपलब्ध कराया जाएगा। बताया कि जल्द ही जेल में ई-प्रिजन व्यवस्था शुरू कराई जाएगी ताकि बंदियों का पूरा रिकार्ड ऑन लाइन रहे। जेल मैनुअल का सख्ती से पालन करने को उन्होंने आदेश दिया।

बंदियों से बातचीत करते हुए आइजी ने उनसे सुधरने व जेल से बाहर जाकर दस लोगों को सुधारने की अपील की। आइजी ने साफ कहा जो बंदी जेल में अराजकता फैलाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसे बंदियों की मुलाकात भी बंद की जाएगी। डीआईजी से विक्की त्यागी की पत्नी मीनू ने भी मुलाकात की।

--------------

जेल में अब लगेगी डीआइजी शिकायत पेटिका

डीआइजी ने बंदियों की शिकायत सुनने को जेल में डीआइजी पेटिका लगाने का आदेश दिया। डीआइजी ने बताया कि पेटिका की शिकायतें हर 15 दिन में उनके पास भेजी जाएंगी। वह खुद समय-समय पर इनकी जांच करेंगे।

-------------

बंदियों के लिए चलाए आध्यात्मिक व योग शिविर

डीआइजी रघुवीर लाल ने जेल में बंदियों का तनाव कम करने और उनके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का योग व आध्यात्मिक शिविर लगाने का आदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.