Move to Jagran APP

वीडियो फुटेज से होगा राजफाश

मुजफ्फरनगर : विभिन्न बिंदुओं पर चल रही अग्निकांड की जांच में सबसे अहम रविवार के दिन अभिलेखागार खुलने

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 12:27 AM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 12:27 AM (IST)
वीडियो फुटेज से होगा राजफाश

मुजफ्फरनगर : विभिन्न बिंदुओं पर चल रही अग्निकांड की जांच में सबसे अहम रविवार के दिन अभिलेखागार खुलने की है। भनक लगते ही डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देश पर मॉनिट¨रग रूम सील कर ताला जड़ दिया गया। संभावना जताई जा रही है कि वीडियो फुटेस से कई राज उजागर हो सकते हैं। उधर, एडीएम एफ एंड आर ने अभिलेखागार में लगी फोटोस्टेट मशीन सीज कर तकनीकी दस्तावेज तलब किए हैं।

loksabha election banner

कलक्ट्रेट परिसर में बने अभिलेखागार के इर्द-गिर्द सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन सीधे तौर पर अभिलेखागर में चहलकदमी कैद हो सके, यह उनकी जद में नहीं। इसी दरम्यान रविवार के दिन अभिलेखागार खुलने की भनक पाकर डीएम कौशल राज शर्मा ने मॉनिट¨रग रूम सीज करा दिया। यदि गौर किया जाए तो चकबंदी कार्यालय के भवन जिलाधिकारी कार्यालय को ताकते दो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जबकि जिलाधिकारी कार्यालय की बिल्डिंग पर दो कैमरे हैं जिनमें एक भूलेख अनुभाग पर नजर गड़ाए हैं, जबकि दूसरा मुख्य द्वार पर। जांच कर रहे एडीएम एफ एंड आर रामकिशन शर्मा ने सभी सीसीटीवी फुटेज तलब की है। सूत्रों की मानें तो टेक्निशियन को मौके पर बुला भी लिया, लेकिन देर शाम तक जांच नहीं हो सकी। उधर, एडीएम वि/रा ने जांच शुरू कर रिकार्ड रूम में रखी फोटो स्टेट मशीन सीज कर तकनीकी पत्रावली तलब की, साथ ही सत्यप्रति जारी रजिस्टर का मुआयना किया। हैं। एडीएम वि/रा रामकिशन शर्मा ने कहा कि घटना के संबंध में 0131-2436564 व 9454417645 पर भी साक्ष्य उपलब्ध करा सकते हैं।

-

कॉल डिटेल और लोकेशन

होगी ट्रेस, जारी होंगे नोटिस

रविवार को अभिलेखागार खुलने और अग्निकांड का खुलासा करने लिए कई अफसर-कर्मियों के मोबाइल की लोकेशन व डिटेल खंगाली जाएगी। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी फुटेज में सामने आने वाले चेहरों को नोटिस जारी कर जवाब तलबी की जाएगी।

-

डीएम ने निरीक्षण कर

परखी कार्यवाही

लखनऊ से लौटते ही डीएम कौशल राज शर्मा बुधवार सुबह अभिलेखागार में मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। डीएम ने मरम्मत कार्य जल्द ही पूरा करने के निर्देश दिए। बुधवार को भी दस्तावेजों के दुरुस्तीकरण का काम तेजी से चलता रहा।

-

मुआयना रजिस्टर से

मिली अहम जानकारी

अभिलेखागार में दस्तावेजों का निरीक्षण करने के लिए एक मुआयना रजिस्टर तैयार किया जाता है। अग्निकांड के बाद प्रशासन ने मुआयना रजिस्टर को कब्जे में ले लिया, जिससे अहम जानकारी मिली है। सूत्रों की माने तो पिछले एक माह में बुढ़ाना क्षेत्र में तैनात एक लेखपाल ने तकरीबन दो दर्जन बार अभिलेखागार में मुआयना किया। यह लेखपाल लंबे समय जानसठ तहसील में तैनात रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.