Move to Jagran APP

गंगा को प्रदूषित करने वाले कारखानों पर होगी कार्रवाई

मुजफ्फरनगर :उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद जावेद आब्दी ने कहा कि उप्र सरकार ग

By Edited By: Published: Sat, 29 Nov 2014 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 29 Nov 2014 12:34 AM (IST)
गंगा को प्रदूषित करने वाले  कारखानों पर होगी कार्रवाई

मुजफ्फरनगर :उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद जावेद आब्दी ने कहा कि उप्र सरकार गंगा की सफाई व स्वच्छता को लेकर गंभीर है। गंगा की सफाई सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं। गंगा को प्रदूषित करने वाले कारखानों को बख्शा नहीं जाएगी उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। गंगा किनारे स्थापित 990 उद्योग चिन्हित किए गए और भारी संख्या में बंदी का आदेश भी जारी किया गया है। गंगा की निगरानी को सरकार ने सचल दल का गठन किया है जो कि गंगा में प्रदूषित पानी गिराने वाले कारखानों की निगरानी करेंगे।

loksabha election banner

शुक्रवार को उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैयद जाबेद आब्दी तितावी के बघरा स्थित इमामबाड़े में सड़क दुर्घटना में मारे गए मरहूम नवाजिश अली की मजलिस खिताब करने आए थे। इस दौरान उन्होंने गंगा सफाई को लेकर प्रदेश सरकार के एजेंडे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गंगा को स्वच्छ रखने के लिए प्रदूषण नियंत्रण दस्ता बनाया गया है जो कि कारखानों की निगरानी करेगा और प्रदूषण फैलाने से रोकेगा। फ्लाइंग स्वाक्यड दस्ता पेपर मिल, लोहा इंडस्ट्री, शुगर मिल, चमड़े के कारखाने का औचक निरीक्षण करेंगे। गंगा में प्रदूषण न हो इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सरकार के साथ सामंजस्य बना कर रह काम कर रहा है। हम चाहते हैं कि गंगा का पानी आबेजमजम के पानी की तरह साफ हो। जैसे आबेजमजम से मुस्लिमों की श्रद्धा जुड़ी है उसी तरह गंगा से ¨हदुओं की श्रद्धा जुड़ी है। चिन्हित किए गए कुछ उद्योगों को नोटिस जारी किया गया और कुछ को बंदी का आदेश जारी किया गया है। फ्लाइंग स्वाक्यड कारखानों के नमूने को लैब में जांच कराने के बाद कार्रवाई करेगा। अध्यक्ष मौलाना सैयद जाबेद आब्दी के साथ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य मौलाना मुफ्ती जुल्फिकार अली भी मौजूद रहे। इसके अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों का जमावड़ा लगा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.