Move to Jagran APP

अपनों पर लुटा दी 400 बीघा सरकारी जमीन

मुजफ्फरनगर : जमीन का बंदरबांट सामने आते ही प्रशासन ने निलंबित लेखपाल जयभगवान की कुंडली खंगाली तो साम

By Edited By: Published: Sat, 29 Nov 2014 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 29 Nov 2014 12:34 AM (IST)
अपनों पर लुटा दी 400 बीघा सरकारी जमीन

मुजफ्फरनगर : जमीन का बंदरबांट सामने आते ही प्रशासन ने निलंबित लेखपाल जयभगवान की कुंडली खंगाली तो सामने आया कि उसने कैसे रिश्तेदारों को कौड़ियों में करोड़पति बनाया? जयभगवान ने 25 हेक्टेयर से ज्यादा सरकारी जमीन के पट्टे काटे और अपने परिजनों और रिश्तेदारों के नाम बैनामा करा लिया। इसके अलावा अपने गुरु पूर्व लेखपाल शिवकुमार के साथ मिलकर सरकारी जमीन को सिक्कों की खनक से तौल दिया।

loksabha election banner

तहसीलदार राकेश कुमार और जयभगवान की झड़प के बाद मूड में आए प्रशासन की जांच आगे बढ़ी तो पकड़ में आया कि तकरीबन 25 हेक्टेयर से ज्यादा यानी 400 बीघा सरकारी जमीन तो लेखपाल जयभगवान ने अपनी पत्‍‌नी, भतीजे और साले के नाम ही बैनामा करा रखी है। इनमें जयभगवान की पत्‍‌नी लक्ष्मी देवी के नाम रहड़वा, शाहपुर, बीबीपुर में सात पट्टों की जमीन के तकरीबन 207.765 बीघा जमीन का बैनामा है, जबकि जयभगवान ने पट्टे काटकर अपने भतीजे गौरव कुमार के शाहपुर, जग्गू जमालपर, जलालपुर नीला आदि में करीब 64.515 बीघा जमीन के छह बनामें सामने आए। जयभगवान ने साले को भी 109.065 बीघा रकबे के पांच बैनामे मजाहिदपुर, जलालपुर नीला में करा दिए।

ऐसे किया कारनामा

जानसठ क्षेत्र के लेखपाल जयभगवान ने इलाकाई लोगों से साजकर उनके नाम से पट्टे कर दिए। बाद में उन्हीं के पट्टे में से बैनामा करा दिया। इसके अतिरिक्त शिवकुमार और जयभगवान ने मिलकर हजारों बीघा सरकारी जमीन पर आसपास के गांवों के रसूखदार लोगों समेत हरियाणा तक के लोगों को अवैध कब्जा कराकर फसलें बुआ दी। उनमें दोनों गुरु-चेले हिस्सेदारी भी लेने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.