Move to Jagran APP

वन अभ्यारण्य की साढे़ दस हजार बीघा जमीन पर खड़ा गन्ना

मुजफ्फरनगर : लेखपाल-भू माफिया गठजोड़ की जड़ इस कदर गहरी है कि पैमाइश में प्रशासनिक टीम के सामने भी मुश

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 08:16 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 08:16 PM (IST)
वन अभ्यारण्य की साढे़ दस हजार बीघा जमीन पर खड़ा गन्ना

मुजफ्फरनगर : लेखपाल-भू माफिया गठजोड़ की जड़ इस कदर गहरी है कि पैमाइश में प्रशासनिक टीम के सामने भी मुश्किलें खड़ी हो रही है। शनिवार को शुक्रताल क्षेत्र में हस्तिनापुर वन सेंचुरी की करीब 700 हेक्टेयर भूमि पर गन्ना खड़ा मिला। गन्ना खड़ा होने पैमाइश शुरू नहीं की जा सकी, जबकि रामराज क्षेत्र में भी टीम ने पैमाइश के बजाए अब तक की कार्रवाई के कागजात पूरे किए।

loksabha election banner

हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य और ग्राम समाज की हजारों हेक्टेयर भूमि पर लेखपालों ने भूमाफियाओं से मिलकर बंदरबांट कर दिया। घोटाला खुलने के बाद शुरू हुई पैमाइश के छठे दिन अतिरिक्त मजिस्ट्रेट विनीत कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में पहुंची टीम ने मजलिसपुर तोफिर और लुकादड़ी के नक्शे के हिसाब से सीमांकन किया। यहां वन विभाग की करीब 700 हेक्टेयर जमीन है। प्रशासनिक टीम ने जहां तक नजर दौड़ाई वहां तक गन्ने की फसल खड़ी मिली। करीब साढ़े दस हजार बीघा जमीन पर गन्ने की फसल खड़ी देख टीम पैमाइश नहीं कर सकी। प्रशासनिक टीम में शामिल अफसरों के मुताबिक, जिस जमीन पर गन्ने की फसल लहलहा रही है, वन्य जीव अभ्यारण्य के कागजातों में वह रेत में दर्ज है। उधर, जानकारों ने बताया कि वनविभाग की जमीन के लेखपालों ने पट्टे काट दिए। इनमें कई ऐसे भूमाफिया मिले, जिन्हें दस बीघे का पट्टा काटा गया और उसने सौ बीघा जमीन कब्जा ली। उधर, रामराज क्षेत्र के रहड़वा कदीम, हटियावाला में हुई पैमाइश में वन विभाग के सुपुर्द की गई सैकड़ों बीघा जमीन की कागजी कार्रवाई पूरी की गई। रामराज क्षेत्र में टीम पैमाइश के लिए नहीं पहुंच सकी।

-

न्यायालय की अवमानना रोकने के आदेश

मुजफ्फरनगर : नई मंडी निवासी अनिल कुमार ने एडीएम वित्त एवं राजस्व रामकिशन शर्मा से शिकायत की कि लेखपाल जयभगवान, पूर्व लेखपाल शिवकुमार और उसके पुत्र राहुल गोयल ने गिरोह बनाकर उनकी जमीन पर कब्जा कर रखा है। विरोध करने पर कई बार जान से मारने की धमकी दी जा चुकी है। इस संबंध सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां वाद दायर कर स्टे ले रखा है। स्टे के बावजूद लेखपालों ने भूमाफियाओं से मिलकर उक्त भूमि पर निर्माण शुरू करा दिया। एडीएम एफ एंड आर रामकिशन शर्मा ने भोपा इंस्पेक्टर अमरीश कुमार सिंह को पत्र भेजकर खसरा संख्या 63 मि/14ख रकबा 0.364 हेक्टेयर पर चल रहे निर्माण को तत्काल रोकते हुए न्यायालय की अवमानना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

--

''शुक्रताल और रामराज में पैमाइश जारी है। मजलिसपुर तोफिर-लुकादड़ी में सरकारी जमीन पर गन्ने की फसल मिली है। कार्रवाई जारी रहेगी।''

-रामकिशन शर्मा, एडीएम वि/रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.