Move to Jagran APP

पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले ईवीएम की सुरक्षा, बनाया कंट्रोल रूम

मुरादाबाद : नगर निकाय चुनाव मतदान संपन्न होने के बाद मतदान कर्मी ईवीएम और बैलेट बॉक्स स्ट्रा

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Nov 2017 02:36 AM (IST)Updated: Thu, 30 Nov 2017 02:36 AM (IST)
पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले ईवीएम की सुरक्षा, बनाया कंट्रोल रूम
पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले ईवीएम की सुरक्षा, बनाया कंट्रोल रूम

मुरादाबाद :

loksabha election banner

नगर निकाय चुनाव मतदान संपन्न होने के बाद मतदान कर्मी ईवीएम और बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में पहुंच गई। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अपनी मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सील करवाये।

मंडी समिति में नगर निगम की ईवीएम और तीन नगर पंचायतों के बैलेट बाक्स जमा हुए। इवीएम जमा कराने के लिए अफरा-तफरी मची रही। हर किसी को इवीएम जमा करने के लिए होड़ लगी थी। वहीं प्रशासन की ओर से चुनाव सामग्री जमा कराने के लिए क्रमानुसार व्यवस्था की थी। उनके नाम बोलकर मशीन और बैलेट बॉक्स, पेपर आदि जमा कराए जा रहे थे। इस दौरान प्रशासन की ओर से सुरक्षा के चाक- चौबंद इंतजाम किए गए थे। वहीं महिला मतदान कर्मियों को लेने के लिए उनके परिजन मंडी समिति पहुंच गए थे, लेकिन जब तक चुनाव सामग्री जमा नहीं हो पाती तब तक वह वहां से जा नहीं सकते थे। रात करीब 12 बजे तक सभी की मशीनें जमा होने के बाद उन्हें स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया। चुनाव सामग्री जमा होते ही समिति में सन्नाटा पसर गया, वहां केवल सुरक्षाकर्मी और ड्यूटी में लगाए गए अधिकारी ही रह गए थे। सुरक्षा में पैरा मिलट्री फोर्स लगाया गया।

बच्चे भी मां से चिपक गए

मतदान ड्यूटी करने वाली महिला कर्मचारी जब मंडी समिति पहुंची तो उनके परिजन वहां उन्हें लेने के लिए पहुंचने लगे। जिनके बच्चे छोटे थे वह भी साथ आए थे। दो दिन की दूरी के बाद मां को देख बच्चे उनसे लिपट हुए दिखाई दिए। इसको देखकर एक अलग ही दृश्य दिखाई दे रहा था।

---------------

बाक्स में हैडिंग समेत

-वाटरप्रूफ पैकेट में पैक कर रखी गई ईवीएम

-सीसीटीवी की निगरानी रहेगी, चौकी में कंट्रोल रूम बना

-प्रत्याशियों के घर की रहेगी निगरानी, मतगणना तक लगी ड्यूटी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : निकाय चुनाव संपन्न होने के बाद देर रात तक मंडी समिति में ईवीएम जमा की गई। नगर निकाय और नगर पालिका के लिए कड़ी सुरक्षा में अलग-अलग ईवीएम रखीं हैं। मंडी समिति में दो-आठ की गारद लगाई गई है, जिसकी निगरानी में ईवीएम रहेंगी। किसी तरह मशीन में सीलन और पानी न पहुंचे, इसलिए मशीनों को वाटर प्रूफ बैग में रखा गया है। मशीनों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसका कंट्रोल रूम पुलिस चौकी में बनाया गया है। लगातार अधिकारी स्ट्रांग रूम की गश्त कर सुरक्षा व्यवस्था परखेंगे। प्रभारी निरीक्षक मझोला हरीशचन्द्र जोशी और चौकी प्रभारी मंडी समिति को भी लगातार गश्त के निर्देश दिए गए हैं। एक दिसंबर को मतदान के बाद किसी तरह का विवाद न हो, इसके लिए प्रभारी निरीक्षकों और थानाध्यक्षों को देर रात तक गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

मेयर और पार्षद प्रत्याशियों के घरों पर पुलिस का पहरा

मेयर और पार्षद पद के प्रत्याशियों के घरों की निगरानी के लिए भी निर्देश दिए हैं। देर रात तक पुलिस प्रत्याशियों के घरों के आस पास गश्त करती रही। एसपी सिटी ने बताया कि मतगणना तक पुलिस की गश्त शहर में लगातार रहेगी।

----------

सुरक्षा में लगाए गए चार मजिस्ट्रेट

इवीएम को मंडी समिति में स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया। इनकी निगरानी के लिए चार मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है जो चक्रानुक्रम में वहां ड्यूटी देंगे। इनमें अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम रामजी लाल, अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय अब्दुल बासित, अपर उप जिलाधिकारी कपिल देव यादव और तहसीलदार न्यायिक बिलारी प्रदीप कुमार सिंह रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। महापौर पद के प्रत्याशी की निगरानी में स्ट्रांग रूम सील किये हैं। उनके प्रतिनिधि भी दूर से निगरानी रख सकते हैं। इसकी व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.