Move to Jagran APP

यात्रीगण ध्यान दें, शाहजहांपुर सिटी स्टेशन अब मुरादाबाद रेल मंडल के अधीन

शाहजहांपुर कासिटी स्टेशन अब मुरादाबाद रेल मंडल के अधीन आ गया है। अगले वित्तीय वर्ष में बरेली से रोजा के बीच तीसरी रेल लाइन का निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद ट्रेनों के देरी से चलने की समस्या कम हो जाएगी।

By RashidEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 12:20 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 03:30 PM (IST)
यात्रीगण ध्यान दें, शाहजहांपुर सिटी स्टेशन अब मुरादाबाद रेल मंडल के अधीन
यात्रीगण ध्यान दें, शाहजहांपुर सिटी स्टेशन अब मुरादाबाद रेल मंडल के अधीन

मुरादाबाद (जेएनएन)। शाहजहांपुर कासिटी स्टेशन अब मुरादाबाद रेल मंडल के अधीन आ गया है। अगले वित्तीय वर्ष में बरेली से रोजा के बीच तीसरी रेल लाइन का निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। इसके बाद ट्रेनों के देरी से चलने की समस्या कम हो जाएगी।

loksabha election banner

बरेली से रोजा तक बनाई जाएगी तीसरी लाइन

वर्तमान में शाहजहांपुर से मुरादाबाद तक ट्रेनों का संचालन करना सबसे अधिक कठिन है। सही समय पर चलने वाली ट्रेनें भी मुरादाबाद पहुंचने में पांच घंटे तक लेट हो जाती हैं। शाहजहांपुर से चार मार्गों से ट्रेन व मालगाड़ी आती हैैं, वहीं शाहजहांपुर से मुरादाबाद के लिए अप व डाउन की दो लाइन हैैं। इससे ट्रेनों का संचालन करना कठिन होता है। रेलवे ने इस समस्या के लिए समाधान खोज निकाला है। इसके लिए बरेली से पीलीभीत होकर शाहजहांपुर सिटी तक छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने का काम शुरू हो गया है। शाहजहांपुर सिटी पूर्वोत्तर रेलवे के आइजेड नगर रेल मंडल (बरेली) के पास है, जबकि मुख्य रेल मार्ग का स्टेशन शाहजहांपुर उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल के पास है। रेलवे बोर्ड ने शाहजहांपुर सिटी को पूर्वोत्तर रेलवे से हटाकर उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल को सौंप दिया है। ऐसे में बड़ी लाइन का काम पूरा होते ही शाहजहांपुर सिटी का संचालन मुरादाबाद रेल मंडल द्वारा किया जाएगा। इसके बाद शाहजहांपुर से बरेली के लिए मालगाड़ी को पीलीभीत-बरेली होकर चलाया जाएगा। इससे मुख्य रेल मार्ग पर ट्रेनों को रास्ता मिल पाएगा और ट्रेनें के समय में सुधार हो जाएगा। बरेली से रोजा के बीच तीसरी लाइन का तीन साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद सीतापुर, उन्नाव, बालामऊ ब्रांच लाइन से आने वाली मालगाड़ी को तीसरी लाइन पर चलाया जा सकेगा। मालगाड़ी अलीगढ़, मथुरा, दिल्ली के लिए सीधी जा सकेगी।

ट्रेनों को निर्धारित समय पर चलाने की योजना

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि शाहजहांपुर सिटी स्टेशन को मुरादाबाद रेल प्रशासन ने ले लिया है। ट्रेन व मालगाड़ी संचालन के लिए शाहजहांपुर सिटी को शाहजहांपुर स्टेशन से जोडऩे का काम किया जा रहा है। रोजा बरेली के बीच तीसरी लाइन का निर्माण अगले वित्तीय वर्ष में शुरू हो जाएगा। इसके बाद ट्रेनों का संचालन सरल हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.