Move to Jagran APP

बालिकाओं में मैथोडिस्ट विजेता

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर दैनिक जागरण और सोनकपुर स्टेडिय

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 02:58 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 02:58 AM (IST)
बालिकाओं में मैथोडिस्ट विजेता

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद

loksabha election banner

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर दैनिक जागरण और सोनकपुर स्टेडियम की ओर से एक दिवसीय हॉकी टूर्नामेंट कराया गया। इसमें महानगर की आठ टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें दो टीमें बालिकाओं की थीं। बालिकाओं में मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स की टीम विजेता बनीं। जबकि बालकों में अतहर खां और स्टेडियम रेड की टीम संयुक्त रूप से विजेता रही। विजेताओं को मुख्य अतिथि नितिन तिवारी ने टी शर्ट और ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया।

सोमवार को सोनकपुर स्टेडियम में टूर्नामेंट की शुरुआत मेजर ध्यानचंद के चित्र पर पुष्पमाला चढ़ाकर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी राजेश सिंह, हॉकी कोच रंजीत राज और जिला हॉकी एसोसिएशन के सचिव इकबाल ने की। इसके बाद कोच रंजीत ने खिलाड़ियों को मेजर ध्यानचंद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं और बताया कि 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है। एसोसिएशन के सचिव इकबाल ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया। दोपहर करीब दो बजे मुकाबले शुरू हुए।

पहला मैच गांधीनगर पब्लिक स्कूल और स्टेडियम ब्लू की टीम के बीच हुआ। इस दौरान बारिश भी शुरू हो गई, लेकिन खिलाड़ियों का हौसला बुलंद था, वह खेलते रहे। मैच 2-0 से स्टेडियम ब्लू की टीम ने जीता। दूसरा मैच अतहर खां सोसाइटी और न्यू लिटिल ब्वायज क्लब के बीच खेला गया। इसमें अतहर खां सोसाइटी ने 4-0 से मुकाबला जीत लिया। तीसरा मैच सोनकपुर स्टेडियम रेड और इलेवन स्टार के बीच खेला गया, जिसमें स्टेडियम रेड की टीम ने 5-0 से बाजी मारी। चौथा मुकाबला स्टेडियम ब्लू और अतहर खां सोसाइटी के बीच हुआ। इसमें 4-0 से अतहर खां की टीम ने मैच जीता।

एकदिनी टूर्नामेंट का फाइनल मैच स्टेडियम रेड और अतहर खां हॉकी सोसाइटी के बीच हुआ। इसमें दोनों टीमें निर्धारित समय तक कोई भी गोल नहीं कर सकीं। मौसम बिगड़ता देख दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया गया। फाइनल मुकाबले में दो खिलाड़ियों को चोट भी लगी। दोनों को तुरंत स्टेडियम के डॉक्टर की ओर इलाज मुहैया कराया गया। मुख्य अतिथि एसएसपी नितिन तिवारी का क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी राजेश सिंह ने बैच लगाकर स्वागत किया। मुख्य अतिथि को जागरण के महाप्रबंधक अनिल अग्रवाल ने बुके भेंट किया। जबकि धर्मेद्र त्रिपाठी ने एसएसपी को स्मृति चिन्ह भेंट किया। समापन समारोह का कुशल संचालन पूर्व हॉकी खिलाड़ी योगेश श्रीवास्तव ने किया।

-------

फोटो::::कल के ट्रैक या पेज से लें:::नितिन बघेल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

टूर्नामेंट के दौरान स्टेडियम के नितिन बघेल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इसके चलते उसे टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी की ओर से नितिन को ट्रैक सूट भेंट किया गया।

-------

मेजर ध्यानचंद ने अपने खेल की बदौलत हॉकी को और भारत वर्ष को गौरवांवित किया। उन्होंने बुरे से बुरे हालात में भी हॉकी को सिर्फ आगे बढ़ाने के लिए काम किया। हमें उनसे सीख लेनी चाहिए। खेल दिवस पर हुए टूर्नामेंट में दैनिक जागरण का सहयोग सराहनीय रहा है। हमारी बेटियों का मैच कराकर जागरण ने उन्हें प्रोत्साहित किया है। यह उनका खेल को बढ़ावा देने के लिए अच्छा कदम है। इससे न केवल बालिकाएं बल्कि स्टेडियम के पूरे स्टाफ को खुशी मिली है।

- राजेश सिंह, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी

------

सभी खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को अपने खेल और कर्तव्यों के प्रति सच्चा और ईमानदार बनना होगा। तभी कोई भी खेल और खिलाड़ी आगे बढ़ सकता है। सरकारी स्तर पर सुविधाओं की कमी हो सकती है, लेकिन खेल के प्रति समर्पण और निष्ठा ही खिलाड़ी को शिखर तक पहुंचा सकती है। इसके लिए किसी भौतिक वस्तु की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। खेल दिवस पर सभी कोच और खिलाड़ियों को इसी का संकल्प लेना होगा।

- नितिन तिवारी, एसएसपी मुरादाबाद

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.