Move to Jagran APP

खुदा की इबादत, भोले की सेवा

मेहंदी अशरफी, मुरादाबाद : सावन में भोले की भक्ति या फिर नवरात्र में देवियों की पूजा हो। शहर के मु

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 02:11 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 02:11 AM (IST)
खुदा की इबादत, भोले की सेवा

मेहंदी अशरफी, मुरादाबाद :

loksabha election banner

सावन में भोले की भक्ति या फिर नवरात्र में देवियों की पूजा हो। शहर के मुख्य बाजार में धार्मिक सामग्री बेचने वाले मुहम्मद फुरकान को अनुष्ठान की पूरी जानकारी है। उन्हें बस भगवान और पूजा का नाम बता दीजिये, इसके बाद उन्हें लिस्ट दिखाने की जरूरत नहीं है। वह पूजन का सारा सामान पैक करके आपको दे देंगे। महंत और पंडित भी उनकी दुकान पर सामान खरीदने के लिए भक्तों को भेजते हैं। जिससे उन्हें सामान की जानकारी दोबारा न देनी पड़े और पूजा के समय किसी तरह की परेशानी न हो।

शहर की घनी आबादी स्थित मुहम्मद अली रोड के रहने वाले मुहम्मद फुरकान पिछले चौदह साल से बाजार गंज में दुकान चला रहे हैं। सावन माह शुरू होने से पहले ही शिव के भक्तों के लिए वह कांवड़ किट के अलावा पूजा की पूरी सामग्री ला चुके हैं। उनका दावा है कि वह बेवजह दाम नहीं बढ़ाते हैं। होलसेल रेट और किराया आदि जोड़कर ही सामान के दाम तय करते हैं। इसके बाद भी उनके दाम दूसरे दुकानदारों से कम ही रहते हैं। उनका कहना है कि वह बस परिवार के गुजारे लायक मुनाफा लेते हैं। उनकी दुकान पर शहर के अलावा आसपास के क्षेत्रों से भी पंडित और महंत सामान लेने के लिए भक्तों को भेजते हैं। कांवड़ सजाने का पूरा सामान उनके पास पिछले साल के दाम पर ही उपलब्ध है।

-----------

नवरात्रों में भी होती है भक्तों की भीड़

बाजार गंज में चीप जनरल स्टोर के नाम से दुकान मशहूर है। धार्मिक सामग्री के लिए लोग दूर-दराज से मुहम्मद फुरकान की दुकान पर पहुंचते हैं। नवरात्र में भी भक्तों की भीड़ लगी रहती है। उनके पास पूजा की किताब, माता की चुनरी, माता का श्रृंगार, माला आदि सामान उपलब्ध है।

-----------

नमाज भी पाबंदी के साथ अदा

मुहम्मद फुरकान खुदा की इबादत के लिए पांच वक्त की नमाज पाबंदी से अदा करते हैं। सिर पर टोपी लगाते हैं। अनुष्ठान पर अगर कोई उनसे बात करे तो वह पंडित की तरह बात करते हैं। उनका कहना है कि भोले के भक्त शालीन व्यवहार से उनके साथ पेश आते हैं। पंडित और महंत भी उनके पास ग्राहकों को भेजते हैं।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.