Move to Jagran APP

मुजरिमों को जेल पहुंचाने में यूपी नंबर वन

मुरादाबाद : अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए अभियोजन विभाग पूरी शिद्दत के साथ काम कर रहा है। शुक्रवार

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 02:27 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 02:27 AM (IST)
मुजरिमों को जेल पहुंचाने में यूपी नंबर वन

मुरादाबाद : अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए अभियोजन विभाग पूरी शिद्दत के साथ काम कर रहा है। शुक्रवार को मुरादाबाद की पुलिस अकादमी में आए डीजी अभियोजन डॉ. सूर्य प्रकाश का डीआइजी मुरादाबाद रेंज ओंकार सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। अकादमी के गार्द जवानों ने उन्हें सलामी दी। पत्रकारों से बात करते हुए डीजी ने बताया कि पूरे भारत में इस वर्ष उत्तर प्रदेश में अपराधियों को सजा दिलाने में अभियोजन विभाग ने बेहतर भूमिका निभाई है। बीते एक वर्ष में अपराधियों के खिलाफ चलाए गए सजा कराओ अभियान के तहत 29038 अपराधियों को सजा दिलाई। जिसमें 29 अपराधियों को मृत्युदंड की सजा मजबूत पैरवी के कारण हुई है। उन्होंने बताया कि अदालतों से मुकदमों का बोझ कम करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सभी जनपदों में दो-दो एसपीओ को सरकार ने तैनात किया है। जिसमें एक एसपीओ द्वारा पुलिस विभाग को सलाह देने के साथ ही दूसरे एसपीओ के माध्यम से अदालत में अपराधियों को जेल भेजने के लिए मजबूत पैरवी की जा रही है। सभी जिलों के कप्तानों को हिस्ट्रीशीटरों और मर्डर के आरोपियों को जेल भेजने के लिए मजबूत कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी अपराधी सबूतों और गवाहों की कमी से बाहर नहीं आना चाहिए। ऐसे मामलों कप्तान स्वंय सरकारी वकीलों को जानकारी देने के साथ ही अपराधियों की जमानत खारिज कराने में पैरवी करेंगे। संयुक्त निदेशक पुलिस अकादमी केपी सिंह, एसपीओ एसके सिंह, एसपीओ केके सिंह, एएसपी सतीश कुमार, एसएसपी अकादमी विनोद मिश्र, एसएसपी मुरादाबाद नितिन तिवारी आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

......................

मजबूत गवाहों का होगा सम्मान

बडे़ अपराधियों को सजा दिलाने वाले गवाहों को शासन ने सम्मानित करने की योजना बनाई है। डीजी अभियोजन ने बताया कि अब एक या दो गवाहों के बयानों से अपराधी पर सजा तय हो जाएगी।

...................

हर माह लगेगी लोक अदालत

अब प्रत्येक जनपद में लोक अदालत का आयोजन करने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। प्रत्येक माह जनपद में लोक अदालत का आयोजन करके अधिक से अधिक मामलों को निस्तारण किया जाएगा।

...................

175 रिटायर्ड अफसरों की होगी भर्ती

विभिन्न जनपदों में सहायक अभियोजन अधिकारियों के चार सौ से अधिक पद खाली है। इन पदों को रिटायर्ड अफसर और जज की तैनाती कांट्रैक्ट प्रणाली की तहत की जाएगी। मौजूदा समय में लगभग विभिन्न जनपदों में ढाई सौ रिटायर्ड अफसर कार्यरत हैं। हाल ही में 372 एपीओ ने परीक्षा दिए हैं। रिजल्ट घोषित होने के बाद भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगी।

...................

अकादमी में अभियोजन अधिकारी के कोर्स का शुभारंभ

डॉ. भीमराव अम्बेडकर पुलिस अकादमी में शुक्रवार को 70 सहायक अभियोजन अधिकारियों के कोर्स का शुभारंभ हुआ। डीजी अभियोजन की मौजूदगी में अकादमी में एक साल तक अभियोजन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एसएसपी विनोद मिश्र ने बताया कि पाठ्यक्रम में काफी बदलाव किया गया है। नए नियम और कानून की भी जानकारी अभियोजन अधिकारियों को दी जाएगी।

.......................

डीआइजी से मारपीट का भी उठा मुद्दा

कुछ वर्ष पहले मैनाठेर में तत्कालीन डीआइजी अशोक कुमार से मारपीट का मुद्दा भी डीजी अभियोजन के सामने उठा। इस मामले में भी अदालत से अपराधी बरी हो गए थे। मामले में डीजी संज्ञान लेते हुए एसएसपी से बात कर केस की जानकारी लेने का आश्वासन दिया। वहीं यूनियन बैंक लूट का भी जिक्र किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.