Move to Jagran APP

अलविदा, अलविदा माहे रमजान

- जामा मस्जिद व अन्य मस्जिदों में उमड़ा रोजेदारों का हुजूम -अजान के साथ ही रोजेदारों ने अदा की सुन्

By Edited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 02:19 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 02:19 AM (IST)
अलविदा, अलविदा माहे रमजान

- जामा मस्जिद व अन्य मस्जिदों में उमड़ा रोजेदारों का हुजूम

loksabha election banner

-अजान के साथ ही रोजेदारों ने अदा की सुन्नतें

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

मुकद्दस रमजान के चौथे यानी अलविदा जुमा पर जामा मस्जिद के साथ शहर की अन्य मस्जिदों में भी रोजेदारों का हुजूम उमड़ा। उलेमा ने रमजान की बरकतों के बारे में बताया और अलविदा जुमे की फजीलत भी बयां की। मुल्क की खुशहाली और तरक्की के लिए दुआ कराई गई।

शुक्रवार को जामा मस्जिद में जुमा अलविदा की नमाज के लिए सुबह से ही रोजेदार पहुंचने शुरू हो गए थे। 11 बजे तक जामा मस्जिद परिसर रोजेदारों से खचाखच भर चुका था। इसके बाद पार्क में रोजेदारों ने जानमाजें बिछानी शुरू कर दीं। करीब साढ़े बारह बजे तक पार्क भी फुल हो गया। नमाज के लिए फिर जामा मस्जिद रोड पर सफबंदी कर दी गई। अजान के साथ ही रोजेदारों ने सुन्नतें अदा की। इसके बाद शहर इमाम सैयद मासूम अली ने रमजान की फजीलत बयान की। उन्होंने कहा कि रमजान को अलविदा कहने का वक्त आ गया है। जितना हो सके नेकियां बटोर लो। अल्लाह की बारगाह में गिड़गिड़ाकर दुआएं मांग लो और मगफिरत करा लो। इसके बाद शहर इमाम ने नमाज अदा कराई। नायब शहर इमाम मुफ्ती फहद ने मुल्क की तरक्की और खुशहाली की दुआ कराई।

-----------------

पास के गांवों व कस्बों से भी पहुंचे नमाजी

जामा मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए शहर के अलावा आसपास के गांव और कस्बों से भी लोग पहुंचे थे। रामगंगा पुल पार ताजपुर, रामपुर दोराहा, काशीपुर तिराहा, भैंसिया गांव, एकता विहार कालोनी पश्चिम व दक्षिण, कबीर नगर के लोग भी सुबह दस बजे जामा मस्जिद पहुंच चुके थे।

-----------------

शहर की अन्य मस्जिद में भी नमाज अदा

जुमा अलविदा की नमाज मदरसा जामिया नईमिया दीवान का बाजार, मंडी चौक स्थित मदरसा शाही, तख्त वाली मस्जिद, गुंबद वाली मस्जिद, नाइयों वाली मस्जिद चौकी हसन खां, तमन्ना वाली मस्जिद नई सड़क, पीलीकोठी आंखों का अस्पताल स्थित इस्हाकी मस्जिद, मदरसा जामिल हुदा लालबाग, असालतपुरा बड़ी मस्जिद, मुसाफिर खाना मस्जिद रेलवे स्टेशन, शाह बुलाकी मस्जिद चक्कर की मिलक, करूला मोती मस्जिद के अलावा शहर की तमाम मस्जिदें रोजेदारों की भीड़ से खचाखच भर गईं थीं।

-----------------

पुलिस प्रशासन का कड़ा सुरक्षा पहरा

- जमीन और छतों पर तैनात थे पुलिस कर्मी

- हैंड हेल्ड और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से चेकिंग

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

जुमा अलविदा की नमाज के लिए पुलिस प्रशासन ने जामा मस्जिद क्षेत्र को पांच सेक्टरों में बांटा था। हर सेक्टर में मजिस्ट्रेट और सीओ के साथ संबधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जामा मस्जिद गेट पर दो डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और हैंड हेल्ड मेटर डिटेक्टर से चेकिंग की गई। नमाज के दौरान पुलिस कर्मी सादी वर्दी में नमाजियों के बीच मौजूद थे। जामा मस्जिद क्षेत्र में घर की छत पर भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। एसएसपी नितिन तिवारी और एसपी सिटी डॉ. रामसुरेश यादव ने भी जामा मस्जिद क्षेत्र की सुरक्षा का जायजा लिया।

-----------------

सिविल डिफेंस ने भी रही मुस्तैद

जुमा अलविदा की नमाज के दौरान सिविल डिफेंस के वालेंटियर सुबह ग्यारह बजे से ही जामा मस्जिद क्षेत्र में मुस्तैद रहे। यातायात व्यवस्था के साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने में सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं ने पूरी सहभागिता निभाई। एडीएम सिटी अरुण कुमार श्रीवास्तव ने पहले ही सभी को जिम्मेदारियों से अवगत करा दिया था। सहायक उपनियंत्रक जगदीश फौजदार, तनवीर बारी शम्सी, एमडीए पोस्ट वार्डन विचित्र शर्मा, दीप चावला, सेक्टर वार्डन विजय कुमार, अभिषेक कपूर, पंकज शर्मा, अरविंद कुमार थॉमस, विरेश शर्मा आदि भी रहे।

-------------------

फोटो :: आशियाना मस्जिद में रोजा इफ्तार

रमजान मुबारक में रोजा इफ्तार का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को कांठ रोड आशियाना कालोनी स्थित मस्जिद में रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। इसमें मौलाना इस्लाम साबिर और मौलाना अकरम ने रमजान की फजीलत बयान की। व्यवस्थाएं जियाउर्रहमान ने संभाली। इसमें हाजी शमीम, सलीम सैफी, अहसान सैफी, ताबिश एडवोकेट, यूनुस अली भी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.