Move to Jagran APP

हरियाली अभियान में शिक्षा विभाग का संग

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : महानगर को हरा-भरा बनाने के लिए दैनिक जागरण के अभियान के साथ शिक्षा व

By Edited By: Published: Fri, 29 Apr 2016 01:54 AM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2016 01:54 AM (IST)
हरियाली अभियान में शिक्षा विभाग का संग

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

loksabha election banner

महानगर को हरा-भरा बनाने के लिए दैनिक जागरण के अभियान के साथ शिक्षा विभाग ने कदमताल शुरू कर दी है। गुरुवार को डीआइओएस आइपीएस सोलंकी ने पौधरोपण को लेकर 137 स्कूलों और कालेजों के प्रधानाचार्यो के साथ पारकर इंटर कालेज में बैठक की। इसमें उन्होंने शिक्षा विभाग को मिले लक्ष्य की जानकारी दी, साथ ही स्कूल कालेजों को भी पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। इसी के साथ दैनिक जागरण के अभियान में भी सहभागिता की बात तय की गई।

डीआइओएस सोलंकी ने कहा कि जनपद के सभी स्कूलों और कालेजों को मिलकर पौधे रोपने का लक्ष्य दिया गया है। सभी को उनकी इच्छा और जगह के हिसाब से लक्ष्य दिया गया है। यदि कोई स्कूल या कालेज अपने दिए गए लक्ष्य में कुछ सुधार करना चाहता है तो वह पहले बता दे।

----------

दो दिन में बताएं कितने पौधे चाहिए

डीआइओएस सोलंकी ने सभी प्रधानाचार्यो से कहा है कि दो दिन में जगह तय करके कितने पौधों की आवश्यकता है, उसकी एक रिपोर्ट भेज दें, जिससे कि समय से पहले पौधों की डिमांड के बारे में वन विभाग को सूचित कर दिया जाए।

--------

पौधों की देखभाल करेगी बच्चों की कमेटी

स्कूल और कालेज अपने लक्ष्य के हिसाब से परिसर में ही जगह तय करेंगे और निर्धारित तारीख पर पौधे लगाएंगे। इनकी देखभाल के लिए बच्चों और शिक्षकों की कमेटी बनाने के लिए भी डीआइओएस सोलंकी ने निर्देश दिए हैं।

---------

धरा से दूर करनी है गंदगी व पॉलीथीन

प्रधानाचार्यो की बैठक में कर्नल पीएस बिंद्रा भी मौजूद थे। वह पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने स्तर से अभियान चला रहे हैं। उनका प्रोजेक्ट स्कूली बच्चों को स्वच्छ भारत के लिए जागरूक करने का है। कर्नल बिंद्रा ने बताया कि हर घर से पॉलीथीन, प्लास्टिक कचरा, थर्माकोल निकलता है। यह जब बाहर डाल दिया जाता है तो वह नाले में पहुंच जाता है। इससे नाले चोक हो जाते हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने स्कूलों में कचरे के लिए दो डस्टबिन रखने की योजना बनाई है। एक डस्टबिन में गीला और दूसरे में सूखा कचरा रहेगा। बच्चे घर से पॉलीथीन, प्लास्टिक, थर्माकोल का कचरा साथ लाएंगे और स्कूल में रखे गए डस्टबिन में डालेंगे। जो बच्चा कचरा डालेगा उसका रिकार्ड भी स्कूल में दर्ज होगा। कर्नल बिंद्रा ने बताया कि जो बच्चा सबसे ज्यादा कचरा लाएगा उसे नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

-------------

प्रधानाचार्यो से बातचीत

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे रोपने का जो टारगेट दिया गया है, उसे हम शत प्रतिशत पूरा करने का प्रयास करेंगे।

- शशि आर्या, प्रधानाचार्य, प्रभा देवी इंटर कालेज

--

यह एक नया और अनोखा कदम है कि एक साथ पौधे रोपे जाएंगे, साथ ही इनकी देखभाल के लिए भी जिम्मेदारी दी जाएगी।

- डॉ. मनोज कुमार, प्रधानाचार्य अंबिका प्रसाद इंटर कालेज

--

हमारे कालेज को जो लक्ष्य दिया गया है उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। यह भी कोशिश रहेगी कि जो पौधे लगाए जाएं उनकी देखभाल भी हो।

- शिव कुमार शर्मा, प्रधानाचार्य मुरादाबाद इंटर कालेज

--

काफी अच्छा प्रयास है। मुख्य बात यह भी है कि इसमें सभी विभागों को शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा जो जुड़ना चाहे वह भी आगे आ सकता है।

- एसके नेथन, प्रधानाचार्य पारकर इंटर कालेज

--

पौधे रोपने का अभियान सराहनीय है। इसमें हमारी और कालेज के पूरे स्टाफ की भागीदारी शत प्रतिशत रहेगी।

- उदयराज सिंह, प्रधानाचार्य एसडीएम इंटर कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.