Move to Jagran APP

जनरल काउंटर से वापस होंगे रिजर्वेशन टिकट

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : रेलवे का आरक्षण काउंटर बंद होने के बाद यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट वा

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 01:53 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 01:53 AM (IST)
जनरल काउंटर से वापस होंगे रिजर्वेशन टिकट

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

prime article banner

रेलवे का आरक्षण काउंटर बंद होने के बाद यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट वापसी के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे ने लोगों की सुविधा के लिए जनरल टिकट काउंटर से ही आरक्षण टिकट वापसी की व्यवस्था की है। इस पर आज मंगलवार से ही अमल करने का आदेश दिया गया है।

रेलवे मंत्रालय ने 12 नवंबर से आरक्षण टिकट वापस कराने की नयी व्यवस्था शुरू की है। जिसमें कंफर्म आरक्षण टिकट की ट्रेन चलने से चार घंटे पहले तक वापसी हो सकेगी वहीं वेटिंग व आरएसी टिकट आधे घंटे पहले तक निरस्त कराया जा सकता है। इसके साथ ही टिकट वापस करने का शुल्क दो गुना कर दिया गया है। नयी व्यवस्था में रात 9 से 10 बजे तक और सुबह छह बजे से आठ बजे तक चलने वाली ट्रेनों के टिकट वापस करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

रात दस बजे से सुबह 6 बजे की बीच चलने वाली ट्रेनों का टिकट सुबह आठ बजे से दस बजे तक आरक्षण काउंटर पर निरस्त करनी पड़ती थी। जिससे लोगों को परेशानी होती थी। इसकी शिकायत रेल मंत्रालय तक पहुंची तो इसके समाधान के लिए नई व्यवस्था को एक दिसंबर से लागू किया गया है।

नई व्यवस्था में टिकट रिफंड करने पर कोई रसीद नहीं मिलेगी बल्कि एसएमएस से यात्री को सूचना दी जाएगी। इसके अलावा एक टिकट पर अगर चार यात्रियों का टिकट है और उसमें से एक या दो यात्री यात्रा नहीं करना चाहते हैं, ऐसे मामले में टिकट निरस्त कर नया टिकट लेना पड़ेगा।

यूटीएस में नये सिस्टम को लागू करने के लिए सोमवार को सिस्टम अपग्रेड किया जाएगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड का आदेश सभी रेलवे अफसरों को भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.