Move to Jagran APP

मतदाता सूची में नाम गायब होने पर पाकबड़ा में बवाल

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में दबंग प्रशासनिक इंतजामों पर भारी रहे। कई

By Edited By: Published: Wed, 14 Oct 2015 02:23 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2015 02:23 AM (IST)
मतदाता सूची में नाम गायब होने पर  पाकबड़ा में बवाल

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में दबंग प्रशासनिक इंतजामों पर भारी रहे। कई स्थानों पर फर्जी वोट डालने को लेकर विवाद हुआ। मतदाता सूचियों से नाम गायब होने पर हुए विरोध को पुलिस ने जबरन दबा दिया। पाकबड़ा के आदर्श ग्रामीण प्राथमिक स्कूल में मतदाता सूची में नाम गायब होने पर लोगों ने विरोध जताया तो पुलिस ने उन पर लाठियां बरसा दीं। इस पर ग्रामीणो ने पथराव कर दिया जिससे क्षेत्र में भदगड़ मच गई। घंटों तक मतदान ठप रहा। तमाम मतदान केंद्रों पर दोपहर दो बजे के उपरांत मतदान हो सका।

पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने फर्जी वोटिंग और मतदाता सूची फाड़ने की घटनाओं को अधिकारियों तक नहीं पहुंचने दिया और मामूली बात बताकर पर्दा डाल दिया। दबंगई का विरोध करने वालों को कई स्थानों पर पुलिस ने खदेड़ा। दर्जनों बूथों पर 50 फीसद से भी कम वोट पड़े।

पाकबड़ा में दोपहर 12.30 बजे के करीब आदर्श ग्रामीण प्राथमिक स्कूल के मतदान केंद्र पर मतदाता सूची में नाम की गड़बड़ी को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए। पुलिस ने पहले विरोध को दबाने का प्रयास किया, मामला दबंगों द्वारा मतदाता सूची फाड़ने पर बढ़ा। पुलिस ने कई लोगों को पकड़कर जमकर पीटा। पुलिसिया कार्रवाई के कारण लोग मतदान के लिए बाहर नहीं निकले। छिटपुट झड़पों को छोड़कर पंचायत चुनाव सामान्य रहा। अगवानपुर में मतदताओं की लंबी कतारें लगी रहीं तो पड़ोस के गांव लदावली में मतदान केंद्र खाली नजर आया। यही स्थिति छजलैट, मधपुरी, मतलबपुर सदरपुर, मिश्रीपुर, खूंटखेड़ा, सिकंदरपुर, गढ़ी के मतदान केंद्रों पर रही। अन्य बूथों पर स्थिति सामान्य रही। भैंसिया, बरवाला मजरा, गोट, गोधी, ताजपुर, बीजना में मतदाता सूची में नाम न होने व गलत होने पर जमकर तकरार हुई। गढ़ी में एक युवती द्वारा फर्जी मतदान को लेकर महिला अभिकर्ता चुनिया ने ऐतराज किया। इसपर विरोध को पुलिस ने दबा दिया।

.....................

प्रत्याशी का डाल दिया फर्जी वोट

पंचायत चुनावों में खूब फर्जी वोट डाले गए। ग्राम पंचायत गोट में बीडीसी का चुनाव लड़ रहे बंटी का वोट कोई महिला डाल गई। बंटी वोट डालने गया तो पीठासीन अधिकारी ने वोट पड़ना बताया। इसको लेकर बंटी व दूसरे पक्ष के लोगों में जमकर तकरार हुई। समझाने के बाद ही स्थिति सामान्य हुई।

......................

विकलांग प्रत्याशी का आरोप

फर्जी मतदान को लेकर मंगलवार को खूब तू-तू मैं-मैं हुई। अगवानपुर में बीडीसी का चुनाव लड़ रहे मोहम्मद आलम ने फर्जी मतदान होने का आरोप लगाया। आरोप था कई बूथों पर फर्जी मतदान किया जा रहा है।

..................

युवाओं में दिखा पहली बार वोट डालने का क्रेज

पंचायत चुनावों के दौरान पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे युवाओं में जोश दिखाई दिया। गढ़ी की अफसा सईद कहती हैं कि मताधिकार का इस्तेमाल कर अहसास हुआ कि हम भारत के नागरिक हैं। इरम परवीन, हिना परवीन व विकलांग शमशाद जहां ने भी पहली दफा वोट डाला।

...................

मतदाता सूचियों में गड़बड़ी

मतदाता सूचियों में गड़बड़ी को लेकर कमोबेश सभी बूथों पर पोलिंग पार्टियों व ग्रामीणों में तकरार रही। ग्रामीणों में मतदाता सूची ने नाम गायब करने व गलत करने के आरोप लगा। नाम गलत होने पर कइयों को बूथ से लौटना पड़ा। भैंसिया के डॉ. हाशिम व मुहम्मद यूनुस सैफी ने बताया कि वार्ड आठ, नौ, दस व ग्यारह के अधिकांश वोट मतदाता सूची से गायब हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.