Move to Jagran APP

मनपसंद कंपनी व एजेंसी से लीजिए गैस

मुरादाबाद। जल्द ही मनपसंद कंपनी या मनपसंद एजेंसी से रसोई गैस कनेक्शन लेने की सुविधा शुरु होने वाली ह

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 01:02 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 01:02 AM (IST)
मनपसंद कंपनी व एजेंसी से लीजिए गैस

मुरादाबाद। जल्द ही मनपसंद कंपनी या मनपसंद एजेंसी से रसोई गैस कनेक्शन लेने की सुविधा शुरु होने वाली है। इसके लिए उपभोक्ता को भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि एक एसएमएस करने से ही उसकी पसंद की एजेंसी से कनेक्शन अटैच हो जाएगा। तीनों गैस कंपनियां पोर्टेबिलिटी सिस्टम शुरू करने की तैयारी में जुट गई हैं।

loksabha election banner

सरकार ने पहली जनवरी से उपभोक्ताओं के खाते में गैस का अनुदान राशि भेजने के लिए 'पहल' नाम से योजना शुरू की। तीन माह के प्रयास के बाद सफलतापूर्वक अनुदान राशि खाते में जाने लगी है। सरकार अब रसोई गैस उपभोक्ताओं को पूरी आजादी देने जा रही है। जिससे उपभोक्ता मनपसंद गैस कंपनी या एजेंसी चुन सकता है और रसोई गैस ले सकता है।

सरकार ने पोर्टेबिलिटी शुरू करने के लिए इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और ¨हदुस्तान पेट्रोलियम के सिस्टम को एक साथ जोड़ने की योजना बनायी है। तीनों कंपनियां आपस में जुड़ने पर एसएमएस करने के लिए विशेष नंबर जारी करेंगी। परेशान उपभोक्ता एसएमएस कर कंपनी या एजेंसी बदल सकता है। एसएमएस करते ही उपभोक्ता को यूनिक नंबर मिल जाएगा। उपभोक्ता नये कंपनी के एजेंसी पर जाकर आवेदन करेगा, जिसमें यूनिक नंबर लिखना पड़ेगा। नया एजेंसी संचालक कागज बनाकर देगा। हॉकर घर पर जाकर पुराने कंपनी का सिलेंडर व रेगुलेटर ले आएगा, उसके बदले में नये कंपनी का सिलेंडर व रेगुलेटर उपलब्ध कराएगा। इसके लिए उपभोक्ता को आफिस खर्च के नाम पर दो सौ रुपये खर्च करना पड़ेगा।

सरकार का मानना है कि पोर्टेबिलिटी सेवा शुरू हो जाने के बाद एजेंसी संचालक व कंपनियों की मनमानी पर अंकुश लग जाएगा। आने वाले समय में कंपनी या एजेंसी संचालकों के लिए गैस बिक्री ही आय का प्रमुख स्त्रोत होगा। जिसके पास जितने अधिक उपभोक्ता होंगे, उतना ही लाभ होगा। अधिक से अधिक उपभोक्ता बनाए रखने के लिए कंपनी व एजेंसी संचालकों द्वारा उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध करानी होगी।

बीपीसी के प्रबंधक (बिक्री) मयंक प्रियदर्शी ने बताया कि कंपनी व एजेंसी बदलने के लिए रसोई गैस पोर्टेबिलिटी शुरू करने के लिए कंपनी स्तर पर कार्य चल रहा है। इस व्यवस्था को शीघ्र लागू करने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.