Move to Jagran APP

कड़ाके की सर्दी में गर्माया बाजार

मुरादाबाद : कड़ाके की ठंड दस्तक दे चुकी हैं, जिससे बाजार भी अब गर्मा गया है। मेवा, अंडा,गजक से लेकर अ

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 01:15 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 01:15 AM (IST)
कड़ाके की सर्दी में गर्माया बाजार

मुरादाबाद : कड़ाके की ठंड दस्तक दे चुकी हैं, जिससे बाजार भी अब गर्मा गया है। मेवा, अंडा,गजक से लेकर अंगीठी, कोयला व इलेक्ट्रिक हीटर की बिक्री बढ़ गई है। खपत बढ़ने से इनके दामों में भी उछाल आया है। मेवा के दाम गर्मी की अपेक्षा काफी ज्यादा बढ़ गए हैं।

loksabha election banner

खपत के साथ मेवा में उछाल

सर्दी आते ही मेवा के दाम तेज हो गए हैं। दो माह के भीतर मेवा के दाम अलग-अलग आइटम पर 50 से लेकर सौ रुपये तक तेज हुए हैं लेकिन किसमिस की बात करें तो यह एक साल में दोगुनी महंगी हो गई है।

मेवा पहले अब

किसमिस 200 400

बादाम गिरी 700 800

अखरोट 400 500

सूखा नारियल 100 200

छिलका बादाम 420 460

काजू 750 800

--------

गजक की खरीदारी बढ़ी

सर्दी में गजक की बिक्री भी खूब बढ़ गई है। बाजार में जगह-जगह इसके फड़ लगाकर बेचा जा रहा है। गजक के एक दर्जन आयटम बाजार में हैं, लेकिन राहत की बात ये है कि तिल महंगा नहीं होने से इसके दाम पिछले साल के बराबर ही हैं। तिल के लड्डू की बिक्री सबसे ज्यादा हो रही है। चीनी से बने तिल के लड्डू 240 व गुड़ के 200 रुपये प्रति किलो हैं। चीनी व गुड़ की रेबड़ी, तिल मूंगफली, काजू पिस्ता की गजक खूब खरीदी जा रही है। गजक विक्रेता सुरेंद्र कहते हैं कि पिछले 10 दिनों में गजक की बिक्री दोगुनी हो गई है।

----------

अंडे का फंडा भी गर्माया

सर्दी से बचने की खास दवा अंडा भी गर्मा गया है। सड़कों पर ठेले लगाकर आमलेट व उबले अंडे खूब बिक रहे हैं। राहत की बात है कि ठंड बढ़ने के बाद भी इसकी 30 अंडों की क्रेट पर पांच रुपये कम हो गए हैं। फुटकर में एक अंडा छह से सात रुपये का बिक रहा है। दो अंडे की आमलेट 20 रुपये में बना रहे हैं।

-------

अंगीठी व कोयले की बिक्री बढ़ी

सर्दी में अंगीठी व कोयले की बिक्री भी बढ़ गई है। दो महीने पहले छोटे साइज की अंगीठी 130 रुपये थी लेकिन अब 150 रुपये की मिल रही है। बड़े साइज की अंगीठी 180 से 200 रुपये तक बिक रही है। इमली का कोयला भी 40 रुपये किलो बिक रहा है जबकि 15 दिन पहले इसके दाम 38 रुपये किलो थे। अहमद अहसन बताते हैं कि सर्दी की वजह से 20 से 30 रुपये दाम बढ़ गए हैं।

--------------

बिजली के हीटर की बढ़ी मांग

सर्दी में रूम हीटर की बिक्री बढ़ गई है। दुकानों पर ट्यूब वाले रूम हीटर की मांग अधिक है। यह पांच सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये व ब्लोअर हीटर 1250 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक की रेंज में उपलब्ध हैं। दुकानदारों के अनुसार, पिछले साल की अपेक्षा इस बार चाइना मेड हीटरों की बिक्री कम हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.