Move to Jagran APP

रोशनी से जगमगा उठा शहर

- लक्ष्मी पूजन संग कुबेर जी का पूजन कर की सुख-शांति-समृद्धि की कामना जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 01:36 AM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 01:36 AM (IST)
रोशनी से जगमगा उठा शहर

- लक्ष्मी पूजन संग कुबेर जी का पूजन कर की सुख-शांति-समृद्धि की कामना

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद :

दीपावली के उत्सव का महानगर में चहुंओर उल्लास रहा। घरों को साफ-सफाई कर बिजली की झालरों से सजाया गया। दिनभर तैयारियों के बाद शाम को शुभ मुहूर्त देखकर लक्ष्मी-गणेश व कुबेर जी का पूजन किया गया। खील-बताशा व मोतीचूर के लड्डू से भोग लगाया गया। देर रात तक एक-दूसरे को मिठाइयां देकर बधाइयां दी गई। इस दौरान आतिशबाजी से भी आसमान जगमगा उठा।

गुरुवार को सुबह से ही लोग अपने घरों व आसपास सफाई में जुटे। घर की धुलाई के बाद रंगोली बनाई गई। दरवाजों पर भी खूब सजावट की गई। दिन में तमाम घरों में हनुमान जी का पूजन हुआ। शाम होते-होते उत्साह पूरे चरम पर पहुंच गया। लक्ष्मी गणेश और भगवान कुबेर का पूजन किया। पूजन कर घरों के बाहर दीप सजाए गए। हर किसी ने पूजन कर घर में सुख समृद्धि की कामना की।

---

जमकर बिके कमल के फूल : दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश के पूजन के दौरान कमल का फूल रखा जाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे लक्ष्मी गणेश प्रसन्न होते हैं। यही वजह रही कि दीपावली के दिन कमल के फूल खूब बिके। इसके अलावा गेंदे के फूलों की जमकर बिक्री हुई। हर किसी में लक्ष्मी-गणेश व कुबेर जी को प्रसन्न करने की होड़ मची रही।

---

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में हुआ बहीखातों का पूजन

दीपावली के दिन ही व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का नया बहीखाता शुरू होता है। इसका मुहूर्त दोपहर में रहता है। इसके चलते व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में दोपहर में बही खातों की पूजा हुई। अपने-अपने यजमानों के यहां पुरोहितों ने विधि-विधान से पूजन कराया। थोक कारोबार करने वालों ने मुहूर्त खरीदारी भी की।

मिठाई की दुकानों पर रही भीड़ ::

दीपावली पर एक दूसरे को मिठाई देकर शुभकामनाएं दी जाती हैं। ऐसे में महानगर की मिठाई की दुकानों पर लोगों की भीड़ जुटी नजर आई। देर शाम तक लोगों ने मिठाई की खरीदारी की। देर रात तक सगे संबंधियों के घर जाकर उन्हें मिठाई भेंट कर दीपावली की शुभकामनाएं दी।

--------

होटल व रेस्टोरेंट रहे बंद ::

दीपावली के दिन महानगर के अधिकतर होटल बंद रहे। रेस्टोरेंट में भी खाना नहीं मिला। जिसके चलते अकेले आए यात्रियों को मुश्किल से ही ठिकाना मिला। उन्हें देर रात तक इधर से उधर भटकना पड़ा। खाने पीने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। शुक्रवार को भी ये बंद रहे। इससे अकेले रहने वालों को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

-------

बंगाली समाज ने की मां काली पूजा ::

बंगाली एसोसिएशन की तरफ से मनोरंजन सदन में काली पूजा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें कलकत्ता के मूर्ति कलाकार मदन सरकार द्वारा निर्मित मां काली की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा रुद्रपुर निवासी पुरोहित भोनोमाली चक्रवर्ती और अतुल जौहरी ने की। उसके बाद हवन कर मां की आरती के बाद भंडारा हुआ। हवन में मुख्य यजमान कृष्णा गुप्ता, सविता गुप्ता, कृष्णा बनर्जी रहीं। अतुल जौहरी ने बताया अमावस्या की घोर रात्रि में मां काली की पूजा अपना अलग महत्व है। सभी भक्त अपने रीति रिवाज से देवी को पूजते हैं। कार्यक्रम में असीद बनर्जी, शजल गुप्ता, गौतम सरकार, संदीप डे, अनुज डे, साधन भौमिक, सुधीप बनर्जी आदि का सहयोग रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.