Move to Jagran APP

उर्वरक की दुकानों पर छापा, एक का लाइसेंस निलंबित

मीरजापुर: कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को पूरे जिले में अभियान चलाकर 32 दुकानों पर छापेमारी कर 17 नमू

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 10:24 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 10:24 PM (IST)
उर्वरक की दुकानों पर छापा, एक का लाइसेंस निलंबित

मीरजापुर: कृषि विभाग की टीम ने शनिवार को पूरे जिले में अभियान चलाकर 32 दुकानों पर छापेमारी कर 17 नमूने लिए। एक दुकान का लाइसेंस निलंबित किया गया जबकि दुकान बंद करने पर दो दुकानदारों को चेतावनी दी गई। इस कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप रहा।

loksabha election banner

जिला कृषि अधिकारी डाक्टर एसके ¨सह की टीम ने मड़िहान, लालगंज, चुनार व सदर तहसील क्षेत्र में उर्वरक की दुकानों की जांच पड़ताल की। छापे की भनक लगते ही कई दुकानदार शटर गिराकर भाग गए। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जिले में उर्वरक की किल्लत व कालाबाजारी की शिकायत पर छापा अभियान चलाया जा रहा है। कई जगहों पर उर्वरक की कालाबाजारी की भी शिकायत मिली थी। ऊंचे दाम पर उर्वरक बेचे जाने की शिकायत तो चारों तरफ से मिल रही है। जांच पड़ताल के दौरान पाया गया कई दुकानदार स्टाक में उर्वरक रखे हुए हैँ लेकिन बेच नहीं रहे हैं। स्टाक डंप होने की वजह से कालाबाजारी की जा रही है। इस समय किसानों की धान की रोपाई चल रही है किसान डीएपी के लिए परेशान हैं। समितियों से डीएपी गायब है। दुकानों से मनमाने दाम पर उर्वरक बेची जा रही है।

जिला कृषि अधिकारी ने बताया उर्वरक की किल्लत नहीं है। कालाबाजारी करते पकड़े गए दुकानदार को जेल की हवा खानी पड़ेगी। उन्होंने किसानों से भी कहा उर्वरक के साथ रसीद जरूर लें। कोई दुकानदार रसीद नहीं देता है अथवा उर्वरक देने से मना करे तो उसकी सूचना तत्काल उन्हें सूचना दें। दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया अभियान अनवरत चलता रहेगा। तहसील स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में टीम बनाई गई है। उनके साथ कृ़षि विभाग के सहायक अधिकारी लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.