Move to Jagran APP

अकीदत के साथ अदा हुई ईद की नमाज

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 11:22 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 11:22 PM (IST)
अकीदत के साथ अदा हुई ईद की नमाज

मीरजापुर : माह भर के रोजे के बाद मंगलवार को ईद का त्योहार अकीदत के साथ मनाया गया। इस दौरान जिले की मस्जिदों व ईदगाहों में नमाज पढ़ी गई। इस अवसर पर प्रशासन की तरफ से विशेष प्रबंध किए गए थे। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक अपनी टीम के साथ चक्रमण कर नमाज के बाद लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।

loksabha election banner

इमामबाड़ा स्थित ईदगाह पर बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा किया। नमाज के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस दौरान वहां मेले का माहौल रहा। बच्चों के खिलौने, चाट व अन्य दुकानों पर भारी भीड़ रही। सुबह का समय होने के कारण आवागमन कम रहा। इसी तरह नारघाट, त्रिमोहानी, ओलियर घाट, गंगाबाई की मस्जिद, शीशे वाली मस्जिद, संकटमोचन व रामबाग स्थित मस्जिद में बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ा।

वहीं आर्यकन्या रोड, कंतित व अन्य जगहों पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने ईद की नमाज अता की। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा चाकचौबंद व्यवस्था की थी। हर जगह पर जवानों को मुस्तैद किया गया था। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर सेवइयां खाई। अधिकांश घरों में कई तरह के पकवान भी बनाये गये थे। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में पर्व का उत्साह रहा।

ड्रमंडगंज प्रतिनिधि के अनुसार : इस बार ईदगाह में नमाज न होकर मस्जिद में हुई। बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अता की। लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के 14 स्थानों पर ईद की नमाज अता की गई। एसडीएम दिवाकर सिंह बामी स्थित मस्जिद पर डंटे रहे। एसएचओ हरेंद्र प्रताप सिंह भी मय दलबल के क्षेत्र का चक्रमण करते रहे। गैपुरा प्रतिनिधि के अनुसार : नूरी जामा मस्जिद दूधिया मुहल्ला विजयपुर में पेश इमाम हाजी पीरबख्श ने, मस्जिद रजाए मुस्तफा में गुलाम पीर, सूफी बाग मस्जिद तुर्कान में मोहम्मद मुमताज ने ईद की नमाज अदा कराई।

ईदगाह विजयपुर में भी ईद की नमाज अता की गई। गोड़सर सरपती, गैपुरा, मिश्रपुर, नदिनी, विरोही में भी ईद की नमाज अदा की गई। सुरक्षा के लिए पुलिस के साथ पीएसी की भी तैनाती की गई थी। कछवां बाजार स्थित बड़ी मस्जिद में एसडीएम सदर डा. विश्राम ने टीम के साथ मौजूद रहकर शांतिपूर्ण माहौल में ईद की नमाज अता कराई। इस दौरान उन्होंने लोगों के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

मंत्री-अधिकारी भी पहुंचे

मीरजापुर : ईद के अवसर पर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री कैलाश चौरसिया, नगर पालिकाध्यक्ष राजकुमारी खत्री व जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, एसपी राजेंद्र प्रताप सिंह यादव आदि इमामबाड़ा पहुंचे और लोगों को ईद की मुबारकबाद दिया।

ईद की दी मुबारकबाद

मीरजापुर : इमरती रोड स्थित राजू शर्मा के आवास पर मंगलवार को भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन की बैठक में ईद पर्व की सभी को बधाई दी गई। बैठक में एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष मनीष सिंह, मुन्ना खां, अब्दुल्ला रहमान, अब्दुल कलाम, हैदर अली, विजय कुमार कसेरा आदि थे।

जोशो अकीदत के साथ झुके अल्लाह के सजदे में सिर

चुनार : रोजे के बाद मंगलवार को आपसी भाईचारे और मिल्लत का त्योहार ईद-उल-फितर क्षेत्र व आस पास के ग्रामीण इलाकों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। चुनार में 29 स्थानों पर जोशो अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। नमाज के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। सुबह से लोग उत्साह के साथ ईदगाह सहित अन्य मस्जिदों में पहुंचने लगे थे। पूरी अकीदत के साथ मुस्लिम समाज के लोगों ने तय वक्त पर ईद की नमाज अता कर देश में अमन चैन और भाईचारा कायम रखने के लिए अल्लाह से दुआख्वानी की।

नगर के भरपुर लाइन स्थित ईदगाह, कोतवाली मस्जिद, जामा मस्जिद मोची टोला, कसाई मुहल्ला मस्जिद, शाही मस्जिद गोला बाजार, दरगाह शरीफ, सराय लाल दरवाजा, रमजानी मस्जिद टेकौर, मजार वाली मस्जिद कदम रसूल, सीमेंट फैक्ट्री आदि मस्जिदों में नगर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों से आए लोगों ने नमाज अता की और आपस में गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद दी।

उपजिलाधिकारी अशोक कनौजिया, सीओ चुनार पीके वर्मा, कोतवाल पीसी यादव सदलबल चक्रमण करते देखे गए। नमाज के बाद चौक बाजार में एक दूसरे को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। शाम को लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर सेवई का आनंद उठाया। चौक बाजार में मंगलवार को ईद के मौके पर कई क्विंटल उरद की दाल के बड़ा की बिक्री हुई।

आज के दिन यहां के मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज के बाद नाश्ते आदि के तौर पर बड़े खरीदते हैं और घर ले जाते हैं। चौक समेत नगर भर में आधा दर्जन से अधिक दुकानों पर बड़ों की जमकर बिक्री की गई।

अदलहाट प्रतिनिधि के अनुसार : क्षेत्र के गरौड़ी ईदगाह में गरौड़ी, बड़भुइली, हाजीपुर, नैठी, शिवपुर, बभनी, श्रुतिहार, बिसौरा, इब्राहिमपुर आदि ग्रामों के लोगों ने नमाज अदा की। इसी प्रकार भुइली गांव में बेलहर, दौलताबाद, रामपुर, बिक्सी आदि गांवों के लोगों तथा देवलासी, कोल्हुआ, परोरा, रसूलपुर आदि गांवों में ईद की नमाज अता की गई।

अहरौरा प्रतिनिधि के अनुसार : क्षेत्र के अहरौरा डीह, बूढ़ादेई के ईदगाह में मंगलवार को ईद की नमाज सकुशल अदा की गई। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी। शांति व्यवस्था के व्यापक प्रबंध किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.