Move to Jagran APP

लापरवाही पर केंद्रीय मंत्री ने अफसरों को लगाई फटकार

मेरठ : विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में केंद्रीय रा

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:26 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 01:26 AM (IST)
लापरवाही पर केंद्रीय मंत्री ने अफसरों को लगाई फटकार
लापरवाही पर केंद्रीय मंत्री ने अफसरों को लगाई फटकार

मेरठ : विकास भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने कई विभागों के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। मंत्री के साथ सांसद ने कई विभागों द्वारा की गई लापरवाही को उजागर किया और सुधार की नसीहत दी। बैठक में गलत सूचना उपलब्ध कराने के कारण सबसे अधिक शर्मिदगी और फटकार का सामना नगर निगम के अधिकारियों को करना पड़ा।

loksabha election banner

जल संरक्षण, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान की अध्यक्षता में शुक्रवार को दिशा की बैठक आयोजित की गई। बैठक में 23 विभागों की समीक्षा की गई और किए गए कार्यो पर मंथन हुआ। प्रधानमंत्री आवासीय योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि योजना के नाम पर क्या-क्या चल रहा है, मुझे सब पता है। मुजफ्फरनगर का हवाला देते हुए कहा कि वहां पात्रों के चयन के लिए प्रधान से लेकर अफसर तक ने लूट मचाई थी। क्या यहां भी ऐसा ही हाल है? पात्रों के चयन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर भी मंत्री ने सवाल उठाते हुए कहा कि बैठक कागजों से बाहर भी होनी चाहिए। खुली बैठक के आयोजन के फोटो डीएम के वाट्सएप पर उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इसके बाद नंबर आया नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे खुले में शौच मुक्त अभियान का। नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार ओडीएफ कराए गए वार्डो की संख्या को लेकर मामला उलझ गया। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने गलत जानकारी उपलब्ध कराने को लेकर नगर स्वास्थ्य अधिकारी को जमकर फटकार लगाई और स्पष्टीकरण भी तलब कर लिया। नगर निगम को अमृत योजना और जेएनएनयूआरएम में बरती गई लापरवाही को लेकर भी फटकार लगी। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग, डूडा, जल निगम, स्वास्थ्य विभाग के काम से नाराजगी जताते हुए सुधार की चेतावनी दी गई। उधर, समीक्षा बैठक के दौरान एक दर्जन से अधिक प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। बैठक में विधायक सोमेंद्र तोमर, दिनेश खटीक, जितेंद्र सतवाई, सतवीर त्यागी, डीएम समीर वर्मा, सीडीओ आर्यका अखौरी, डीडीओ अतुल मिश्रा, पीडी रवि किशोर त्रिपाठी सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

जल निगम पर लगना चाहिए ताला

जल निगम द्वारा जिले में चलाई जा रही पेयजलापूर्ति योजनाओं से संबंधित योजना की समीक्षा करते हुए मंत्री ने सख्त नाराजगी जाहिर की। संजीव बालियान ने कहा कि जल निगम द्वारा बनाई गई पेयजल परियोजना में भारी गड़बड़ी है। पाइप लाइन योजना शुरू होते ही फट गई। इसके अलावा गांवों में तमाम सीसी रोड को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। जल निगम ने जनता को राहत कम और आफत ज्यादा दी है। सरकार को जल निगम पर ताला लगा देना चाहिए। मंत्री ने बेसिक शिक्षा विभाग को लेकर भी तीखी टिप्पणी कर सुधार के निर्देश दिए।

जमकर बजी ताली, लगे ठहाके

विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ उनके समर्थक भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। अफसरों को फटकारने पर कई बार समर्थकों ने ताली बजाकर सांसद और विधायकों का हौसला बढ़ाया। उधर, कई अधिकारियों के गफलत में आ जाने के कारण कई बार बैठक में जोरदार ठहाके भी लगे।

बैठक के खास निर्णय

- प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के 100 किमी के प्रस्ताव और भेजे जाए।

- हस्तिनापुर नगर पालिका में सार्वजनिक शौचालय तोड़ कर दुकान बनवाने की जाच कराए।

- दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अन्तर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलकर युवकों को प्रशिक्षित दें।

- आवास योजना शहरी के अन्तर्गत एजेंसी मैसर्स रुद्रा अभिषेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सर्वे का कार्य एक माह में कार्य पूर्ण न करने पर दिए पैसे की रिकवरी करे।

- स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत मिलने वाली लाभार्थियों खातों में भेजे।

- सरकारी एंबुलेंस सेवा द्वारा निजी अस्पतालों में मरीजों को भर्ती कराने पर कार्रवाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.