Move to Jagran APP

यूजी व पीजी में रजिस्ट्रेशन शुरू, सात जुलाई तक मौका

मेरठ: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े सभी राजकीय, एडेड और निजी कालेजों में प्रवेश के लिए आनल

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 01:27 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 01:27 AM (IST)
यूजी व पीजी में रजिस्ट्रेशन शुरू, सात जुलाई तक मौका
यूजी व पीजी में रजिस्ट्रेशन शुरू, सात जुलाई तक मौका

मेरठ: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े सभी राजकीय, एडेड और निजी कालेजों में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन गुरुवार (22 जून) से शुरू हो गया। विश्वविद्यालय ने सत्र 2017-18 में स्नातक और परास्नातक दोनों में एक साथ प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की है। प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी सात जुलाई तक हर हाल में रजिस्ट्रेशन करा लें, क्योंकि विश्वविद्यालय ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ही गुरुवार को सीसीएसयू के कुलपति प्रो. एनके तनेजा, प्रतिकुलपति प्रो. एचएस सिंह, प्रवेश समन्वयक प्रो. वाई विमला, और रजिस्ट्रार दीपचंद्र ने प्रवेश की पूरी जानकारी दी। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने प्रवेश प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में बताया कि सभी प्रमाण पत्र के साथ-साथ फोटो, हस्ताक्षर, आधार कार्ड का एकनॉलिजमेंट नंबर, मोबाइल नंबर तथा ई-मेल आइडी आवश्यक होंगे। सत्र को नियमित करने के लिए इस बार केवल दो मुख्य मेरिट जारी की जाएगी। पहली मेरिट आने के बाद पंद्रह दिन में प्रवेश की प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी। उनकी कोशिश है कि इस बार प्रवेश जल्दी कराकर पढ़ाई के लिए अधिक दिवस मिलें। प्रति कुलपति प्रो. एचएस सिंह ने कहा कि जिन कालेजों की सम्बद्धता में अभी कोई कमी रह गई है। वह 30 जून, 2017 तक उन कमियों को पूरा करा दें, जिससे उनके कालेज का नाम एडमिशन पोर्टल पर सम्मिलित किया जा सके। जो कालेज ऐसा नहीं करते, वह इसके लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे और उनकी सम्बद्धता के लिए इस सत्र में कोई विचार नहीं किया जायेगा। इस बार विवि रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे के लिए विस्तारित नहीं करेगा। प्रवेश समन्वयक प्रो. वाई विमला ने रजिस्ट्रेशन और प्रवेश की प्रक्रिया की जानकारी दी।

हेल्पलाइन पर मिलेगी पूरी जानकारी

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार दीपचंद्र ने हेल्पलाइन नंबर 0121-2600530 जारी करते हुए कहा कि यह केवल हेल्पलाइन नंबर नहीं है। यह ग्रीवांस का भी कार्य करेगा। इसमें आठ लाइनें दी जाएंगी। छह लाइनें छात्रों और दो लाइनें कालेज के लिए हैं। सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक इस नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शिकायत दर्ज करने पर उन्हें एक टोकन मिलेगा।

आधार कार्ड जरूरी, यहां बनवाएं

जिन अभ्यर्थियों का अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर दिये लिंक के माध्यम से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। विवि की वेबसाइट पर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद जो नंबर मिलेगा, उस नंबर से भी विवि में प्रवेश के समय रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। विवि की वेबसाइट पर ये लिंक होगा ह्नड्डद्वद्बह्य.ह्वद्बस्त्रड्डद्ब.द्दश्र1.द्बठ्ठ और ह्वद्बस्त्रद्बड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ

प्रवेश के लिए यहां आनलाइन रजिस्ट्रेशन

www.ष्ष्ह्यह्वठ्ठद्ब1द्गह्मह्यद्बह्ल4.ड्डष्.द्बठ्ठ और www.ष्ष्ह्यह्व2द्गढ्ड.द्बठ्ठ

आनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय ध्यान दें-

- स्नातक और परास्नातक के सभी कोर्स (मेडिकल और विधि को छोड़कर) रजिस्ट्रेशन शुरू।

- छात्रों को यूजी व पीजी में छह कालेज या छह पाठ्यक्रम चुनने की आजादी।

- आनलाइन रजिस्ट्रेशन का शुल्क 100 रुपये।

- एक मोबाइल नंबर और आइडी से एक छात्र का रजिस्ट्रेशन।

-रजिस्ट्रेशन के बाद दो मुख्य मेरिट जारी की जाएंगी।

- दो ओपन मेरिट में कालेज अपने स्तर पर मेरिट बनाकर प्रवेश लेंगे।

- प्रवेश संबंधित जानकारी कालेज और छात्र दोनों को दी जाएगी।

- सात जुलाई रजिस्ट्रेशन की तिथि तक प्रिंट निकालने पर ड्राफ्ट लिखा आएगा।

- रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि के एक दिन बाद ओरिजनल प्रिंट आउट निकलेगा।

अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को मिला मौका

इस बार विवि ने यूपी बोर्ड और अन्य बोर्ड के अभ्यर्थियों का कोटा 50:50 का रखा है। यानी 50 फीसद सीटों पर यूपी बोर्ड और 50 फीसद सीटों पर सीबीएसई, आइसीएसई और अन्य बोर्ड के अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

--------------

स्पो‌र्ट्स कोटे में दो फीसद आरक्षण

स्पो‌र्ट्स कोटा में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को दो फीसद आरक्षण का लाभ मिलेगा। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी, एसटी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार आरक्षण का लाभ मिलेगा। अगर आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी अपने श्रेणी में आवेदन करते हैं तो वह सामान्य श्रेणी में प्रवेश का दावा नहीं कर पाएंगे। कश्मीरी माइग्रेट को लेकर अभी तक कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.