Move to Jagran APP

सेंट थॉमस स्कूल के सामने एक घंटे तक रहेगा वन-वे

मेरठ : स्कूलों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने की कड़ी में अब छीपी टैंक स्थित सेंट थॉमस इंग्लिश मीडिय

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 12:46 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 12:46 AM (IST)
सेंट थॉमस स्कूल के सामने एक घंटे तक रहेगा वन-वे

मेरठ : स्कूलों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने की कड़ी में अब छीपी टैंक स्थित सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल के सामने रास्ते पर गुरुवार से एक घंटे के दौरान वन वे की व्यवस्था लागू की जा रही है। यह व्यवस्था हर दिन दोपहर में एक बजे से दो बजे के दौरान रहेगी। इस दौरान वाहनों को शिव चौक की ओर से एनएएस कालेज की ओर निकलने की अनुमति होगी, जबकि एनएएस कालेज की ओर से वाहनों की एंट्री पर रोक रहेगी। स्कूल की छुट्टी दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर होती है। बच्चों के परिजन 10 से 15 मिनट पहले से आने लगते हैं। ऐसे में अन्य चार पहिया वाहनों के रास्ते में घुसने से वहां जाम की स्थिति बन जाती है, जिससे पांच सौ मीटर का रास्ता पार करने में कई बार आधा घंटा तक लगा जाता है।

loksabha election banner

गुजरते हैं करीब पांच हजार से बच्चे

सेंट थॉमस में ही करीब तीन हजार बच्चे हैं। इसके साथ ही उसी दौरान आर इंटर कालेज और आसपास के छोटे बच्चों की छुट्टी भी होती है। अधिकतर बच्चे उसी रास्ते से एनएएस कालेज की ओर जाते हैं। शिव चौक की ओर रास्ते के दोनों ओर वाहनों के खड़े रहने से रास्ता और संकरा हो जाता है। उसके साथ ही परिजनों के चार पहिया वाहन, ऑटो रिक्शा व दुपहिया वाहन भी रास्ते के दोनों किनारों पर खड़े रहते हैं। उन्हीं के बीच से बच्चे साइकिल प पैदल निकलते हैं।

स्कूल परिसर में खड़ा करें दुपहिया वाहन

बच्चों को दुपहिया वाहनों ने लेने पहुंचने वाले परिजन अपने वाहनों को स्कूल परिसर में ही खड़ा करें। स्कूल में दुपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कर दी गई है। स्कूल के गेट या रास्ते के किनारों पर दुपहिया वाहनों के भी खड़ा होने से एक भी चार पहिया वाहन घुसने से आवाजाही बंद हो जाती है। स्कूल परिसर में दुपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त स्थान है। परिजन नाले की ओर के रास्ते से अंदर घुसकर समय से पहले स्कूल पहुंच सकते हैं।

व्यवस्था सुधरी, पर हेलमेट नहीं चढ़े

पिछले कुछ समय से सेंट थॉमस स्कूल की ओर से भी सक्रियता बढ़ाने से रास्ते में जाम की स्थिति में कमी आई है। कई दिनों बाद बुधवार को मौके पर ट्रैफिक पुलिस की उपस्थिति से स्थिति में सुधार देखने को मिला। वहीं दूसरी ओर वेस्ट एंड रोड पर स्कूलों के खुलने व बंद होने के समय ट्रैफिक पुलिस के जवान उपस्थिति रहते हैं। इससे पूर्व की भांति की स्थिति नहीं बन रही है लेकिन चार पहिया वाहनों का छुट्टी के दौरान घुसने का सिलसिला जारी है। खुले रास्ते पर निकलते बच्चों को वाहनों के बीच फंसना पड़ता है, जिससे उनके हताहत होने का खतरा भी बना रहता है। बुधवार को भी सुबह सात बजे मौके पर ट्रैफिक पुलिस पहुंच गई थी लेकिन बिना हेलमेट के बच्चों को छोड़ने आ रहे परिजनों को टोका तक नहीं गया।

इनका कहना है..

-सेंट थॉमस के बाहर दोपहर में एक बजे से दो बजे के दौरान वन वे की व्यवस्था लागू की जा रही है। यह व्यवस्था गुरुवार से ही लागू होगी। जो लोग उस रास्ते से गुजरते हैं वे इस दौरान वहां की बजाय बच्चा पार्क से घूमकर जा सकते हैं। मौके पर चवन वे की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहेगी। न मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-किरण यादव, एसपी ट्रैफिक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.