Move to Jagran APP

स्कूल से लेकर चौराहे को जाममुक्त करेंगे एनसीसी कैडेट

मेरठ: शहर में बिगड़ते ट्रैफिक खासकर जाम से कराहते स्कूली बच्चों को राहत देने के लिए अब एनसीसी कैडेट स

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 02:33 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 02:33 AM (IST)
स्कूल से लेकर चौराहे को जाममुक्त करेंगे एनसीसी कैडेट

मेरठ: शहर में बिगड़ते ट्रैफिक खासकर जाम से कराहते स्कूली बच्चों को राहत देने के लिए अब एनसीसी कैडेट सड़क पर उतरेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था संभालने की पाठशाला से ट्रैफिक संभालने का सूत्र लेने के बाद कैडेट अब पूरी तरह से तैयार हो गए हैं। दो अक्टूबर को वेस्ट एंड रोड स्थिति स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय कैडेट व्यवस्था को संभालेंगे। वहीं शहर में जहां जहां जाम की स्थिति है, वहां पहुंचकर लोगों को जागरुक करेंगे।

loksabha election banner

रविवार को पुलिस लाइन में ट्रैफिक प्रबंधन की पाठशाला चली। मेरा शहर मेरी पहल, रोड सेफ्टी क्लब, मिशिका ग्रुप की ओर से करीब दो सौ एनसीसी कैडेटों को ट्रैफिक के नियम, संकेत, शहर में जाम की विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यशाला में मनोवैज्ञानिक विभा नागर ने कैडेटों को मनोवैज्ञानिक तरीके से ट्रैफिक प्रबंधन का पाठ पढ़ाया। टीएसआइ दीनदयाल दीक्षित ने ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी। एसपी ट्रैफिक किरण यादव ने कैडेटों से कहा कि पहले वह अपना खुद लाइसेंस बनाए और लोगों को इसके लिए जागरुक करें, सीओ ट्रैफिक वंदना मिश्रा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह ने कैडेटों को ट्रैफिक के विषय में बताया। कार्यक्रम में अमित नागर, सुनील कुमार शर्मा, शब्द कुमार जैन आदि अन्य उपस्थित रहे।

ट्रैफिक वालंटियर बने एनसीसी कैडेट

डीएन, मेरठ कालेज, एनएएस कालेज, केके इंटर कालेज, फैज ए आम इंटर कालेज, सीएबी, आरजी, एसडी, आर्मी पब्लिक स्कूल, 70वीं, 71वीं, 72वीं, 73वीं, 22 आ‌र्म्ड बटालियन के सभी एनसीसी कैडेटों को ट्रैफिक वालंटियर बनाया गया है। 50- 50 कैडेट वालंटियर बनाए गए हैं। जो शहर के प्रमुख चौराहों और स्कूल के आसपास यातायात प्रबंधन में अपना सहयोग करेंगे।

वेस्ट एंड रोड पर पहले उतरेंगे

तीन अक्टूबर को ट्रैफिक वालंटियर शिफ्टों में वेस्ट एंड रोड पर उतरेंगे। जहां स्कूलों के खुलने के समय और बंद होने के समय लगने वाले जाम से बच्चों और अभिभावकों को मुक्त करेंगे। एनसीसी कैडेटों के साथ ट्रैफिक पुलिस और रोड सेफ्टी क्लब के सदस्य रहेंगे। इसके बाद सेंट मेरीज और सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल और छीपी टैंक स्थिति सेंट थामस इंग्लिश मीडियम स्कूल के पास लोगो को जागरुक करेंगे। अमित नागर ने बताया कि जिन स्कूलों के पास जाम की स्थिति बन रहीं है चरणबद्ध तरीके से उसे दुरस्त किया जाएगा।

कमिश्नरी चौराहे पर ट्रायल

पहले चरण में कैडेट वेस्ट एंड रोड और कमिश्नरी चौराहे पर ट्रैफिक को व्यवस्थित करने उतरेंगे। रविवार को शाम पांच बजे ट्रायल के लिए कमिश्नरी चौराहे पर कैडेटों ने ट्रैफिक को नियंत्रित किया।

हेलमेट लगाएं सीट बेल्ट जरूर बांधे

एनसीसी वालंटियर लोगों को हेलमेट लगाने और कार चलाने वाले को सीट बेल्ट बांधने के लिए भी अनुरोध करेंगे। साथ ही यातायात के चेतावनी और आदेशात्मक चिन्हों के विषय में बताएंगे। वहीं ट्रैफिक पुलिस सड़क को ठेले से मुक्त कराएगी।

--

टै्रफिक की पाठशाला में--

- पैदल चलने पर भागकर सड़क पार करने से बचें।

- साइकिल चलाने पर एक दूसरे के समानांतर साइकिल न चलाएं।

- बस से आने पर बस पूरी तरह से रुकने पर ही चढ़े और उतरे।

- बाइक चलाते समय प्रमाणित हेलमेट पहने।

- तेज चलने वाले वाहनों को रास्ता दें।

-कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.