Move to Jagran APP

नियम तोड़ा तो 'सैम' के खौफ से नहीं बच पाएंगे

मेरठ : यातायात के नियमों का पालन कराने में फेल हुई यातायात पुलिस ने पब्लिक की मदद मांगी हैं, जो एक स

By Edited By: Published: Mon, 22 Aug 2016 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2016 01:14 AM (IST)
नियम तोड़ा तो 'सैम' के खौफ से नहीं बच पाएंगे

मेरठ : यातायात के नियमों का पालन कराने में फेल हुई यातायात पुलिस ने पब्लिक की मदद मांगी हैं, जो एक सॉफ्टवेयर के जरिए की जा सकेगी। इसका नाम सैम है। इसे रविवार को लांच किया गया है। नियमों की अनदेखी करने पर वाहन चालक सैम के खौफ से नहीं बच पाएंगे। सैम में जनपद के सभी वाहनों का रिकार्ड है, जिसके आधार पर वाहन चालकों के घर पर ही चालान पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

पुलिस-पब्लिक की कार्रवाई :

सड़क पर किसी भी वाहन से नियमों की अनदेखी हो रही है। पार्किंग के बजाए वाहन सड़क पर खड़ा है। वाहन के वजह से सड़क जाम हो रही है। वाहन पर दो से ज्यादा सवारी हैं। बाइक पर चालक हेल्मेट का प्रयोग नहीं कर रहा है। नंबर प्लेट पर नंबर सही नहीं दिखाई दे रहे, या वाहन चलाते समय मोबाइल कान पर लगा है। कार में चालक सीट बेल्ट नहीं लगा रहा है। मानसिक या शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति या नाबालिग द्वारा वाहन चलाया जा रहा है। इन सभी नियमों की अनदेखी करते हुए फोटो या वीडियो बनाकर पब्लिक का कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप नंबर 07895921440 पर भेज सकता है। साथ ही चौराहे पर खड़े यातायात पुलिसकर्मी भी अब वाहन को नहीं रोकेंगे, बल्कि उसका एक फोटो खींचकर वाट्स-एप भेज देंगे। व्हाट्सएप से फोटो को सैफ सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे काम करेगा सैम :

पुलिस विभाग ने निजी कंपनी से 70 हजार में सैम नाम से सॉफ्टवेयर खरीदा है, जिसमें आरटीओ विभाग का पूरा डाटा है। सॉफ्टवेयर में किसी भी वाहन का फोटो डाला जाएगा। उसमें जूम करने के बाद वाहन का नंबर सॉफ्टवेयर में डालने के बाद उसके स्वामी के बारे में पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। नियमानुसार जो भी नियमों की अनदेखी हुई है, उसके अनुसार की क्लिक करते हुए चलिए। जुर्माना लगता चला जाएगा। फिर पोस्ट के द्वारा दिए गए पते पर चालान भेज दिया जाएगा।

चार जनपदों के बाद मेरठ में हुआ शुभारंभ : कप्तान जे रविंदर गौड का कहना है कि आगरा, मथुरा, बनारस और अलीगढ़ में फोटो चालान पहले ही शुरू हो चुका है। अब मेरठ में इसका शुभारंभ किया गया है। चालान घर पहुंचने के बाद जुर्माना पुलिस लाइन के ट्रैफिक ऑफिस पर वसूला जाएगा। देरी से पहुंचने पर चालान को कोर्ट से भुगतना होगा। कप्तान मान रहे है कि इस प्रक्रिया से यातायात के नियमों में सुधार की उम्मीद है। इस मौके पर एसपी ट्रैफिक किरण यादव, एसपी देहात प्रवीण रंजन, एसपी सिटी, सीओ ब्रिजेश सिंह, सीओ विनोद सिरोही, सीओ धमर्ेंद्र चौहान, बीएस वीर कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.