Move to Jagran APP

सुधरेगी कांवड़ नहर पटरी? मंत्री जी का बयान तो आया है

मेरठ : कांवड़ नहर पटरी इस कदर बदहाल है कि मंत्रियों के बयान भी दम तोड़ रहे हैं। पटरी की हालत सुधर जाए

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 01:30 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 01:30 AM (IST)
सुधरेगी कांवड़ नहर पटरी? मंत्री जी का बयान तो आया है

मेरठ : कांवड़ नहर पटरी इस कदर बदहाल है कि मंत्रियों के बयान भी दम तोड़ रहे हैं। पटरी की हालत सुधर जाए तो कांवड़ लाने वाले ंिशव भक्तों को भी आसानी हो जाएगी। हाइवे भी इस कदर बाधित नहीं होगा। उद्योगों को जो चपत लगती है, शहर की तमाम कालोनियों में जो लोग एक हफ्ते की नजरबंदी झेलते हैं, उन्हें भी राहत मिलेगी। तीन साल पहले लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने कांवड़ पटरी की मरम्मत के लिए 411 करोड़ की योजना स्वीकृति की थी। तीन साल बीत गए,लेकिन हुआ कुछ नहीं। इस बार भी कांवड़ यात्रा के दौरान शहर में आवागमन लगभग बंद है।

loksabha election banner

इस बार सही हो जाए बयान

तीन साल बाद शिवपाल यादव अब कह रहे हैं कि अगले महीने से पटरी चौड़ीकरण का काम शुरू करेंगे। बयान पर यकीन की कोई वजह है नहीं क्योंकि पहले दी गई समयसीमा कई बार दम तोड़ चुकी है। लेकिन फिर भी उम्मीद करते हैं कि इस बार मंत्री जी बयान पर खरे उतरेंगे। कांवड़ यात्रा में शामिल राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, नोएडा, गाजियाबाद के शिवभक्तों को शहर के बाहर से ही कांवड़ नहर पटरी से गुजारने की मांग लंबे समय से चली आ रही है। 2013 में दैनिक जागरण के अभियान 'कांवड़ चले पर शहर न रूके' के तहत मेरठ आए लोक निर्माण मंत्री शिवपाल यादव ने मंगलौर से मुरादनगर तक 121 किमी की कांवड़ नहर पटरी को 7 मीटर चौड़ा करके सुदृढ़ीकरण के लिए 411 करोड़ के प्रोजेक्ट की स्वीकृति की घोषणा की थी।

165 करोड़ जारी तो हुए पर..

कांवड पटरी के सुधार के लिए तीन साल के इंतजार के बाद शासन ने पहली किश्त के रूप में 165 करोड़ रुपये जारी किए हैं, लेकिन उक्त राशि से होने वाले कार्य से राहत शायद अगले वर्ष तक भी न मिल सके।

ऐसे सुधर सकती है व्यवस्था

- मंगलौर से लेकर मुरादनगर तक 121 किमी का कांवड़ नहर पटरी मार्ग दुरुस्त हो।

- उत्तराखंड की भांति प्रत्येक किमी पर पेयजल व पथ प्रकाश, पांच किमी पर कांवड़ शिविर और अस्थाई पुलिस चौकी हो।

-कांवड़ यात्रियों को कांवड़ नहर पटरी से ही गुजारा जाए।

अगले माह शुरू हो जाएगा निर्माण: शिवपाल

लोक निर्माण विभाग व सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव का कहना है कि मंसूरपुर से मुरादनगर तक गंगनहर की पटरी का चौड़ीकरण अगले माह से शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार इस ओर काफी गंभीर है, इसके लिए बजट स्वीकृत है और पहली किस्त भी जारी हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.