Move to Jagran APP

प्रैक्टिकल कर रहे कृषि विवि के छात्र की करंट से मौत

मोदीपुरम (मेरठ) : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के कृषि फार्म में प्रयोग के दौरान एक छात्र

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 01:55 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 01:55 AM (IST)
प्रैक्टिकल कर रहे कृषि विवि के छात्र की करंट से मौत

मोदीपुरम (मेरठ) : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के कृषि फार्म में प्रयोग के दौरान एक छात्र की करंट लगने से मौत हो गई। छात्र प्रयोगिक ज्ञान के लिए धान की रोपाई कर रहे थे। साथ में काम कर रहे छात्रों ने आनन-फानन में उसे बाहर निकाला। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। फार्म में मौजूद दूसरे छात्रों ने भी खेत में करंट आने की बात कही।

loksabha election banner

समय पर एंबुलेंस तक नहीं मिली

कृषि विवि में बीएससी कृषि विज्ञान के तृतीय वर्ष के छात्रों को प्रायोगिक ज्ञान (पीसीपी) के तहत फार्म में फसलों को उगाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रैक्टिकल के लिए विवेक वर्मा, विकास बाबू, सर्वेश, राहुल कुमार, संदीप कुमार, कुलदीप और अटल को हाíटकल्चर रिसर्च सेंटर के सामने स्थित एक एकड़ का फार्म आवंटित किया गया था। ग्रुप के छह छात्र गुरुवार को सुबह चार बजे से धान रोपाई कर रहे थे। खेत में पानी भरा था। इसी बीच विवेक वर्मा( 20) पुत्र राम सागर निवासी हर गांव, सीतापुर धान की पौध लेने के लिए गया और अचानक चीखने लगा। साथी छात्रों में अफरातफरी मच गई उन्हें भी करंट का झटका वह आनन फानन में बाहर निकल आए। करंट की चपेट में आने के भय से उन्होंने कपड़े से खींच कर विवेक को बाहर निकाला। विवि के अधिकारियों को फोन पर सूचित कर एंबुलेंस मांगी गई तो पता लगा कि चालक नहीं है। लगभग आधा घंटा छात्र तड़पता रहा। सुरक्षा कर्मी बाइक में घायल छात्र को लेकर एसडीएस ग्लोबल अस्पतपाल में पहुंचे जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। साथी छात्रों ने बताया कि उन्हें भी करंट का झटका लगा।

खेत के नीचे मिली बिजली लाइन

पीड़ित छात्र के परिजनों को सूचना दी गई। देर शाम घटना की स्थल की खोदाई के बाद मामले में कुलपति द्वारा गठित जांच समिति के अध्यक्ष डा. शमशेर ने बताया कि खेत के नीचे विद्युत केबल बिछी हुई पाई गई। जो ट्रैक्टर से जुताई के चलते कट गई थी। खेत में पानी भरा होने से छात्र करंट की चपेट में आ गया।

सीओ और छात्रों में नोकझोंक

ग्लोबल अस्पताल में कृषि विवि के कुलपति गया प्रसाद, डीन अनिल सिरोही, सुरक्षा अधिकारी वीके कटारिया, यूपी ¨सह आदि पहुंचे। छात्र डा. राजवीर ¨सह के निर्देशन में प्रैक्टिकल कर रहे थे। पुलिस ने जब डा. राजवीर से पूछा कि क्या वे प्रैक्टिकल के समय मौके पर मौजूद थे। इस पर उनका कहना था उन्होंने क्लासरूम में छात्रों को पूरी ट्रे¨नग दी थी। फार्म पर जाना उनका काम नहीं है। इस बात पर छात्र उत्तेजित हो गए। छात्रों की सीओ डा. अर¨वद कुमार और इंस्पेक्टर परशुराम से नोंकझोंक हो गई।

कृषि अधिकारी बनना चाहता था विवेक

सीतापुर के रहने वाले मृतक विवेक के पिता रामसागर खेती करते हैं। बड़ा बेटा विपिन पढ़ाई कर रहा है। पुलिस ने लोकल अभिभावक आलोक कुमार वर्मा को बुलाया। यूनियन बैंक में मैनेजर आलोक ने बताया कि विवेक बैंक में कृषि अधिकारी बनाने चाहता था। साथी छात्रों ने बताया कि विवेक बहुत सहयोगी प्रकृति का था।

पहले करंट की बात नकारी

पीसीपी के हेड डा. राजवीर और अन्य अधिकारी करंट लगने की बात इंकार करते रहे उनका कहना था कि हृदयघात से मौत हुई है। संबधित शिक्षक और अधिकारी यहां तक कहते रहे कि किसी सांप आदि ने काटा है और दहशत में छात्र की मौत हुई है। छात्रों का कहना था जब विवेक को करंट लगा तो पूरे खेत में करंट फैल गया और वह भाग कर खेत के बाहर आ गए। जिस स्थान करंट लगा वहां दो मेढक भी मरे पाए गए। हालांकि बाद में बिजली की केबल की बात सामने आई।

छात्रों ने खाना पीना छोड़ा

मृतक विवेक सुभाष हास्टल के कमरा नंबर 29 में रहता था। बीएससी एजी के छात्र कुलपति से मिले उन्होंने कहा कि जबतक घटना के पीछे जिम्मेदार कौन है, इसका खुलासा नहीं हो जाता तब तक वह खाना नहीं खाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.