Move to Jagran APP

इंटरपोल करेगा संगीत सोम की धमकी भरी कॉल का खुलासा

विनय शर्मा, मेरठ भाजपा विधायक संगीत सोम को धमकी वाली कॉल कहां से आई थी, इसकी जानकारी इंटरपोल देगा

By Edited By: Published: Fri, 12 Feb 2016 02:04 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2016 02:04 AM (IST)
इंटरपोल करेगा संगीत सोम की धमकी भरी कॉल का खुलासा

विनय शर्मा, मेरठ

loksabha election banner

भाजपा विधायक संगीत सोम को धमकी वाली कॉल कहां से आई थी, इसकी जानकारी इंटरपोल देगा। इंटेलीजेंस की ओर से गृह मंत्रालय को पत्र भेजा गया था, जिसे सीबीआइ के माध्यम से इंटरपोल को भेजा गया और सूचना ली गई। अब धमकी जिस फोन से दी गई, उसकी लोकेशन इंटरपोल बताएगा। इस पूरे काम के लिए अमेरिका के सर्वर की मदद ली जा रही है। मेरठ साइबर सेल काम कर रही है।

भाजपा के सरधना के भाजपा विधायक और मुजफ्फरनगर दंगे के आरोपी संगीत सोम को 26 दिसंबर को किसी ने मोबाइल पर फोन कर आइएसआइएस के नाम से धमकी दी थी। उस समय बताया गया था कि कॉल दक्षिण अमेरिका के चिली से की गई थी। इस प्रकरण में साइबर सेल और इंटेलीजेंस को लगाया गया था। एक पत्र गृह मंत्रालय को भेजा गया, जिसे सीबीआइ की मदद से इंटरपोल को देकर सूचनाएं मांगी गई। अब इस काम के लिए आइएलडी ट्रंक रूट यानी इंटरनेशनल लोंग डिस्टेंस कॉल्स रूट से जानकारी जुटाई जा रही थी। इस काम के लिए अमेरिका स्थित सर्वर के लिए मदद ली गई। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, कॉल सिंगापुर के हवाई शहर से आई थी। यह भी पुष्टि हो चुकी है कि कॉल एशिया से ही हुई थी। सूत्रों के अनुसार, जल्द ही इंटरपोल ये भी बता देगी कि कॉल वास्तव में कहां से और कैसे की गई थी। इसके बाद धमकी देने वाले आरोपियों का पता चल सकेगा।

कॉल करने के लिए किया गया साफ्टवेयर का इस्तेमाल

मिली जानकारी के अनुसार, संगीत सोम को जो धमकी भरी कॉल की गई, उसे साफ्टवेयर के माध्यम से किया गया। सूत्रों की मानें तो एशिया से ही कॉल की गई थी और इस कॉल को दूसरी जगह से प्रेक्षित किया गया।

साक्षी महाराज और सोम को एक ही नंबर से मिली थी धमकी

साक्षी महाराज और संगीत सोम को कॉल करके आइएसआइएस के नाम से धमकी दी गई थी। इसके बाद छानबीन शुरू कर दी गई थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोनों को एक ही नंबर से कॉल की गई थी। ऐसे में साफ जाहिर है कि कॉल एक ही आदमी ने की है और साजिश के तहत पूरा प्रकरण अंजाम दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.