Move to Jagran APP

पाक जासूस पर होगा आइटी एक्ट में मुकदमा

मेरठ : पाक जासूस मोहम्मद एजाज से मिले इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की सीबीआइ लैब से रिपोर्ट आने के बाद पुल

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)
पाक जासूस पर होगा आइटी एक्ट में मुकदमा

मेरठ : पाक जासूस मोहम्मद एजाज से मिले इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की सीबीआइ लैब से रिपोर्ट आने के बाद पुलिस कार्रवाई बढ़ गई है। विवेचक ने कोर्ट में अर्जी डालकर पाक जासूस पर आइटीएक्ट में मुकदमा दर्ज कराने की मांग की हैं, सोमवार को अदालत ने एजाज को जेल से कोर्ट में तलब कर लिया है। फोरेंसिक रिपोर्ट से पुष्ट हो गया कि एजाज आइटीएक्ट का भी दोषी हैं, उसने व्हाट्स-एप और स्काइप तथा फेसबुक के जरिए भी सूचनाएं पाक को भेजी है।

loksabha election banner

17 जनवरी को सीबीआइ गाजियाबाद की फोरेंसिक लैब से पाक जासूस एजाज उर्फ कलाम से बरामद किए इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की फोरेंसिक रिपोर्ट आ गई। फोरेंसिक रिपोर्ट से एसटीएफ के सभी तथ्यों की पुष्टि कर दी। मिराज की इमरजेंसी लैडिंग की वीडियो, बरेली और मेरठ कैंट का नक्शा भी उसके लैपटॉप से मिला है। एयरबेस एवं सुखाई-30 फाइटर जैट की जानकारी भी एजाज जुटा चुका था। व्हाट्स-एप और स्काइप से एजाज ने पाकिस्तान में अपने परिवार और आइएसआइ एजेंसी से बात की है। एजाज के फेसबुक एकाउंट संबंधि जानकारी भी पुलिस को मिली हैं, जो विवेचना का हिस्सा बना दी गई है। फोरेंसिक लैब की रिपोर्ट के बाद पाक जासूस के खिलाफ आइटी एक्ट का मुकदमा भी दर्ज कर लिया। विवेचक धर्मेद्र कुमार ने अदालत से एजाज के खिलाफ आइटी एक्ट में कार्रवाई को अर्जी डाली है। सोमवार को एजाज को जेल से कोर्ट लाया जाएगा। ताकि उसे आइटी एक्ट के मुकदमें से अवगत कराया जा सकें।

ये था मामला :

27 नवंबर को तीन बजे कैंट स्टेशन से ट्रेन में सवार होकर सेना के महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ दिल्ली जाने की फिराक में बैठे मोहम्मद ऐजाज उर्फ कलाम को एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार कर लिया था। एजाज उर्फ कलाम पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित इरफानाबाद के तरामडी चौक का रहने वाला है। 31 जनवरी 2013 को मोहम्मद कलाम नाम से उसका पासपोर्ट तैयार कर पाकिस्तान के इस्लामाबाद से क्रांची वहां से ढाका भेजा गया, जहां प्रोबीन नाम व्यक्ति ने पासपोर्ट और दस्तावेज लेकर नदी के रास्ते उसे भारत-बंगलादेश सीमा पार कराकर 09 फरवरी को वेस्ट बंगाल पहुंचा दिया, जहां मोहम्मद इरशाद निवासी मटीया बुर्ज, साउथ 24 परगना ने उसे पनाह दी। वहां पर इरशाद के बेटे अशफाक के माध्यम से फर्जी दस्तावेज (जूनियर हाईस्कूल प्रमाण पत्र, फर्जी वोटर कार्ड, राशन कार्ड, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में एकाउंट) तैयार कराए। बिहार के अजीमाबाद जनपद स्थित आरा गांव की आसमां से हुई, अक्टूबर 2014 में निकाह कर लिया, जिसने हाल ही में एक बेटे को जन्म दिया। आइएसआइ को ऐजाज भारत की खुफिया जानकारी दे चुका था।

इन्होंने कहा..

एजाज ने सूचनाएं पहुंचाने में इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों का प्रयोग किया हैं, इसलिए उस पर आइटी एक्ट में भी मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। साथ ही एसटीएफ और सदर बाजार पुलिस संयुक्त रुप से एजाज के हिस्ट्री तलाश रही है। उससे जुड़े प्रत्येक लोगों से भी कोलकाता और बरेली पहुंचकर बात की जाएगी।

सुजीत पांडेय, आइजी मेरठ :


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.