Move to Jagran APP

सफाई का बसंत लेकर पल्लवपुरम में पहुंची 'सुबह'

मेरठ: गुरुवार को पल्लवपुरम फेज-1 का नजारा कुछ और था। सड़कें चमाचम। नाले-नालियों की सफाई। चूने का छिड़क

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 01:24 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 01:24 AM (IST)
सफाई का बसंत लेकर पल्लवपुरम में पहुंची 'सुबह'

मेरठ: गुरुवार को पल्लवपुरम फेज-1 का नजारा कुछ और था। सड़कें चमाचम। नाले-नालियों की सफाई। चूने का छिड़काव। चारों ओर चमक-दमक। यह सब हुआ, दैनिक जागरण के 'स्वच्छ मेरठ, स्वस्थ मेरठ' अभियान के तहत।

loksabha election banner

महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने निगम अफसरों की टीम के साथ लगभग तीन घंटे तक पल्लवपुरम की गलियों में घूमकर सफाई का जायजा लिया। लंबे समय से पल्लवपुरम में कूड़े के ढ़ेर लगे थे। गंदगी से अटे नाली-नालियों तथा चोक सीवर लाइनों से लोग परेशान थे। लेकिन जागरण का विशेष सफाई अभियान चला तो कालोनी का कोना-कोना गमक उठा।

निगम के सफाई कर्मियों की टीम ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रेम सिंह, कंकरखेड़ा वाहन डिपो प्रभारी सुनील कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक गजेंद्र सिंह व सफाई नायक अंजुम के निर्देश में साफ-सफाई की। डिवाइडर रोड के साथ विभिन्न ब्लाकों में सड़कों पर फैला कूड़ा साफ हो गया। नाले-नालियों की सफाई कर दी गई। पार्को में फैली गंदगी हटा दी गई। सड़कों पर चूना डाला गया। कई जगह रंगोली बनाई गई।

महापौर हरिकांत अहलूवालिया, नगर निगम के मुख्य अभियंता कुलभूषण वाष्र्णेय, एक्सईएन सूरजपाल व अन्य अफसरों के साथ वहां पहुंचे तो लोगों ने समस्याएं बताईं।

---

डलाव घर का चयन, साफ कराया गोबर

मेरठ : पल्लवपुरम आवासीय कल्याण समिति के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, महासचिव अश्वनी कुमार शर्मा के साथ तमाम लोगों ने महापौर के साथ पूरी कालोनी का भ्रमण किया। उन्हें समस्याओं से महापौर को रूबरू कराया। डिवाइडर रोड पर ई पाकेट का नाला लंबे समय से साफ नहीं हुआ था। महापौर ने सफाई का निर्देश दिया। ई व एफ ब्लाक में अवैध डेयरियों द्वारा खाली प्लाटों में गोबर के ढेर थे। गोबर को जेसीबी ने गाड़ियों में भरकर स्थान साफ कर दिया। सीएल पाकेट में पार्क बदहाल था। यहां गंदगी के साथ नाली का गंदा पानी भरा था। पार्क की लाइट व पाकेट की स्ट्रीट लाइटें खराब थीं।

सीएच पाकेट में नाली की टूटी पुलिया लोगों को घायल कर रही है। इसके निर्माण का निर्देश महापौर ने दिया। इस पाकेट में सड़क निर्माण तथा पार्क की सफाई और हाईमास्ट लाइट ठीक कराने की मांग की गई। महापौर ने निगम अफसरों को जल्द से जल्द उक्त कार्य कराने का निर्देश दिया। पल्लवपुरम में कूड़ा डलावघर की समस्या थी। महापौर ने पल्हेड़ा पानी की टंकी के पास डलावघर के लिए जमीन का चयन किया।

सफाई की जल्द होगी स्थाई व्यवस्था

महापौर हरिकांत अहलूवालिया को लोगों ने बताया कि पल्लवपुरम व इसके आसपास आबादी 70 हजार से ज्यादा है। लेकिन यहां सफाई कर्मियों की संख्या ककम है। द्वितीय फेज निगम को हैंडओवर हुआ तो एमडीए के कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया लेकिन निगम स्तर से यहां सफाई कर्मी तैनात नहीं किए गए। महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने बताया कि दीवाली से पहले ही शहर में निजी एजेंसी की मदद से स्थाई सफाई तथा घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था कर दी जाएगी। एलईडी स्ट्रीट लाइटों से पूरा शहर जल्द चमकेगा। कालोनी की सीवर व्यवस्था अभी निगम को नहीं मिली है। इसलिए सीवरों के उबलने तथा पानी सड़कों पर फैलने की समस्या का समाधान उन्होंने एमडीए से कराने कराने का वादा किया।

----

कालोनी के पार्को का होगा विकास

मुख्य अभियंता कुलभूषण वाष्र्णेय ने नागरिकों को बताया कि कालोनी के अधिकांश पार्को की चारदीवारी बना दी गई है। अब उनकी सफाई होनी है तथा वहां सीट व झूले आदि लगाने का काम किया जाना है। जल्द यह कार्य पूरा कराया जाएगा।

---------

विकास से जनता गदगद, महापौर को फूलमालाओं से लादा

पल्लवपुरम में सड़क, नालियों के निर्माण, पार्कों के विकास व अन्य कार्यो से कालोनी की जनता गदगद थी। सीनियर सिटीजन वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष कैप्टन जेपीएस राणा के नेतृत्व में डा. एनएल शर्मा, डा. वाईपी गुलाटी आदि वरिष्ठ नागरिकों ने महापौर को कालोनी में पहुंचते ही फूलमालाओं से लाद दिया। कालोनी के भ्रमण के बाद एसोसिएशन के सप्तऋषि पार्क स्थित कार्यालय पर महापौर का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया तथा प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। मुख्य अभियंता केबी वाष्र्णेय व क्षेत्र के सफाई कर्मचारी को भी संगठन ने सम्मानित किया। इस दौरान डा. विनोद कुश, सदानंद शर्मा आदि मौजूद रहे।

---------

प्रतिदिन हो ऐसी सफाई, तब बनेगा मेरठ स्मार्ट

मेरठ : दैनिक जागरण के विशेष सफाई अभियान की लोगों ने खूब सराहना की। कहा कि निगम रोजाना ऐसी ही सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करे।

पल्लवपुरम आवासीय कल्याण समिति के महासचिव अश्वनी कुमार शर्मा ने कहा कि कई महत्वपूर्ण समस्याएं हल हुई। सीनियर सिटीजन वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष केप्टन जेपीएस राणा ने कहा कि कालोनी में काफी विकास हुआ है। कुछ समस्याएं अभी हैं जिनके समाधान की अपील की गई है। वाईपी गुलाठी ने कहा कि जनता की समस्याएं हल कराने में दैनिक जागरण अहम भूमिका निभा रहा है। के के राणा ने कहा कि कालोनी में खत्ता तक नहीं है। कंवरजीत सिंह ने बताया कि कालोनी की सीवर लाइनें चोक हैं। डा. एनएल शर्मा ने बताया कि कालोनी के कई ब्लाकों में सफाई का बुरा हाल है। महाराणा प्रताप सेवा संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष दुष्यंत सिंह राघव ने कहा कि पूरे शहर में सफाई की समस्या है। डा. विनोद कुश ने बताया कि प्रथम फेज के टी प्वाइंट पर अटी पुलिया को साफ करने के लिए सड़क खोदी गई थी। इसे ठीक नहीं किया गया। दयानंद शर्मा ने बताया कि कालोनी में गंदगी से मच्छरों की फौज है।

---

पल्लवपुरम की ये हैं समस्याएं

- कालोनी में सफाई कर्मियों की संख्या कम है।

- गंदगी से कालोनी में बीमारियां फैल रही हैं।

- कालोनी के नाले व नालियां कूड़े से अटे हैं। सीवर लाइनें चोक हैं।

- स्ट्रीट लाइटें खराब हैं, पार्क बदहाल हैं।

आज डिफेंस, रक्षापुरम, मीनाक्षीपुरम और गंगानगर में सफाई अभियान

शुक्रवार को दैनिक जागरण का विशेष सफाई अभियान मवाना रोड स्थित डिफेंस कालोनी, रक्षापुरम, मीनाक्षीपुरम और गंगानगर में चलेगा। नगर निगम की टीम सुबह से ही सफाई कार्य करेगी। महापौर हरिकांत अहलुवालिया व नगर आयुक्त उमेश प्रताप सिंह लोगों की समस्याएं जानने के लिए जनता के बीच रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.