Move to Jagran APP

मेरठ में खुलेगा नया डेयरी प्लांट

राजेंद्र शर्मा, मेरठ प्रादेशिक कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन की पहल पर मेरठ में जल्दी ही नया डेयरी प्ला

By Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 01:44 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 01:44 AM (IST)
मेरठ में खुलेगा नया डेयरी प्लांट

राजेंद्र शर्मा, मेरठ

loksabha election banner

प्रादेशिक कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन की पहल पर मेरठ में जल्दी ही नया डेयरी प्लांट खुलेगा। इसके लिए मेरठ समेत प्रदेश के 11 जिलों का चयन किया गया है, जिनमें इन नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना की जाएगी। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। प्रबंध निदेशक पीसीडीएफ ने नवीन प्लांट की स्थापना के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट मुख्यालय पहुंचने के बाद अगली कार्यवाही शुरू होगी। नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना से जिले में मांग व आपूर्ति का संकट काफी हद तक हल होने की संभावना है।

इन जिलों का किया गया चयन

प्रादेशिक कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड ने नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना के लिए 11 जिलों का चयन किया गया है। मेरठ, गोरखपुर, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, फैजाबाद, कन्नौज, अम्बेडकर नगर एवं कानपुर शामिल हैं। नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना के लिए जल्दी अब साइट का चयन किया जाना है। साथ ही जो वर्तमान डेयरी प्लांट स्थापित हैं वहां पर उपर्युक्त स्थानों जिसमें जलभराव आदि की समस्या न हो तथा ज्यादा नीची भूमि आदि न हो। ऐसे स्थानों का चयन किया जाएगा।

सीडीओ की अध्यक्षता में बनी समिति

नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना को साइट चयन के लिए एक कमेटी का गठन भी किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में यह कमेटी गठित की गई है, जिसमें सदस्य सचिव इकाई प्रभारी दुग्ध संघ को बनाया गया है। जबकि क्षेत्रीय दुग्धशाला विकास अधिकारी, सिंचाई विभाग के प्रतिनिधि, लोक निर्माण विभाग द्वारा नामित प्रतिनिधि, जिलाधिकारी के राजस्व विभाग के प्रतिनिधि जो तहसीलदार स्तर से कम के नहीं होंगे। इन सभी को सदस्य बनाया गया है। प्रादेशिक कोआपरेटिव डेरी फेडरेशन की प्रबंध निदेशक अर्चना अग्रवाल ने कमेटी का गठन जनपद स्तर पर करते हुए कमेटी की रिपोर्ट 10 दिन के अंदर उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

इकाई प्रभारी दुग्ध संघ/डेयरी प्लांट को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह अपने जिले के डीएम से सम्पर्क कर कमेटी का गठन करते हुए प्रत्येक दशा में 10 दिन के अंदर स्थल चयन करते हुए पीसीडीएफ मुख्यालय लखनऊ को उपलब्ध कराएंगे। नवीन डेयरी प्लांट की स्थापना के बारे में डीएम व कमिश्नर को भी जानकारी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.