Move to Jagran APP

गांवों में फर्राटा भरेगा बीएसएनएल ब्रॉडबैंड

मेरठ : बीएसएनएल का लैंडलाइन फोन अब मोबाइल की भांति काम करेगा। शहरों में लैंडलाइन टेलीफोन एक्सचेंज को

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 01:51 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 01:51 AM (IST)
गांवों में फर्राटा भरेगा बीएसएनएल ब्रॉडबैंड

मेरठ : बीएसएनएल का लैंडलाइन फोन अब मोबाइल की भांति काम करेगा। शहरों में लैंडलाइन टेलीफोन एक्सचेंज को नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क में परिवर्तित किया जा रहा है। मेरठ में चार एक्सचेंज में यह परिवर्तन किया जा रहा है। गंगानगर और नौचंदी एक्सचेंज में सोमवार को यह सुविधा शुरू हो जाएगी। जिसके तहत लैंडलाइन से एसएमएस, वीडियो कॉलिंग व ब्रॉडबैंड सुविधा मिल सकेगी।

prime article banner

एक से लेकर सात जुलाई तक डिजिटल इंडिया वीक के तहत बीएसएनएल को नई तकनीक से जोड़ा जा रहा है। रविवार को बीएसएनएल के वेस्ट यूपी सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक प्रदीप कुमार ने विभिन्न अफसरों के साथ पत्रकार वार्ता में विभाग के नए कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहरों में लैंडलाइन फोन अब मोबाइल की तरह काम करेंगे। इसके लिए एक्सचेंज को नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क से अपडेट किया जाएगा। जिसके बाद लैंडलाइन से एसएमएस, वीडियो कॉलिंग, हाईस्पीड ब्रॉडबैंड की सुविधा मिल सकेगी। प्रथम चरण में मेरठ में 4, नोएडा व गाजियाबाद में 5-5 एक्सचेंज में यह नई तकनीक उपलब्ध कराई जा रही है। सोमवार को शहर के दो एक्सचेंज में इसका शुभारंभ किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में लैंडलाइन फोन से हाईस्पीड ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नेशनल आप्टिकल फाइबर नेटवर्क योजना के प्रथम चरण में 128 ब्लाकों की 8019 ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। अभी तक 3800 किमी फाइबर डालकर 1700 से ज्यादा ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा चुका है। नोएडा की दो ग्राम पंचायतों में यह सुविधा एक जुलाई से शुरू की जा चुकी है। वेस्ट में 500 स्थानों पर वाई फाई हॉट स्पाट जोन स्थापित किए जाएंगे। जहां आम जनता को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। आगरा के ताज क्षेत्र में यह जोन स्थापित किया जा चुका है।

सीजीएम ने बताया कि बीएसएनएल ने फ्री इंडिया रोमिंग, फ्री नाइट कालिंग तथा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को पूरे देश में लागू कर दिया है। इस दौरान जीएम मोबाइल एस के सिंह, जीएम मार्केटिंग एस के प्रजापति, पीआरओ वीपी सिंह, ओएसडी संजीव मिश्रा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.