Move to Jagran APP

झमाझम बारिश, फिर भी कम नहीं हुई तपिश

मेरठ : रविवार की तेज धूप और उमस भरी गर्मी के बाद सोमवार सुबह तेज हवाओं के साथ हुई मानसूनी बारिश ने ल

By Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 01:51 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 01:51 AM (IST)
झमाझम बारिश, फिर भी कम नहीं हुई तपिश

मेरठ : रविवार की तेज धूप और उमस भरी गर्मी के बाद सोमवार सुबह तेज हवाओं के साथ हुई मानसूनी बारिश ने लोगों को फौरी तौर पर राहत पहुंचाई। सुबह की फिजा में ठंड घुल गई, लेकिन दोपहर में सूर्य के प्रकोप के चलते उमस भरी गर्मी लौट आई। बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जबकि सड़कों पर भी पानी ठहर गया। इधर, भावनपुर में बारिश में एक मकान की छत गिरने से एक वृद्ध की मौत हो गई, जबकि किशोर घायल हो गया।

loksabha election banner

महानगर और आसपास के क्षेत्र में सोमवार सुबह जमकर बारिश हुई। इससे शहर के निचले इलाकों और रास्तों पर जलभराव हो गया। बारिश से उमस भरी गर्मी से लोगों को फौरी राहत मिल गई। हालांकि दोपहर में सूर्य की किरणों ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया और चिपचिपी गर्मी और उमस बढ़ती चली गई। महानगर में एक एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। आइआइएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डा. एमएम शमीम ने बताया कि 30 जून और एक जुलाई को भी बारिश के आसार हैं।

छत गिरने से बुजुर्ग की मौत

सोमवार सुबह तेज हवा के साथ आई बारिश के चलते भावनपुर थाना क्षेत्र के किनानगर गांव में रतिराम (80) पुत्र छोटन सिंह के घर की छत गिर गई। इसकी चपेट में आकर रतिराम और उनका पौत्र तरुण घायल हो गए। पड़ोसियों की मदद से परिजनों ने दोनों को मलबे से बाहर निकाला और समाजवादी एंबुलेंस से मेडिकल कालेज पहुंचाया। यहां रतिराम को मृत घोषित कर दिया गया। नायब तहसीलदार भूपाल सिंह व क्षेत्रीय लेखपाल मुकेश गौड़ ने मौका-मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की है।

हीट ह्यूमिडिटी इंडेक्स बढ़ा

जून में सामान्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, लेकिन सोमवार को यह 32 डिग्री सेल्सियस रहा। बावजूद इसके गर्मी का अहसास अधिक रहा। आइआइएफएसआर के मौसम कृषि वैज्ञानिक डा. एम शमीम ने बताया कि गर्मी का अहसास हीट ह्यूमिडिटी इंडेक्स के बढ़ने से होता है। सामान्य दिनों में अगर तापमान 40 है, लेकिन आ‌र्द्रता का प्रतिशत 40 और 50 के बीच में है तो उतनी गर्मी का अहसास नहीं होगा। सोमवार को अधिकतम तापमान तो 32 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन आ‌र्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 93 रहा। इससे हीट ह्यूमिडिटी इंडेक्स बढ़ गया। चिपचिपी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया। वैज्ञानिक तथ्य यह है कि पानी उष्मा का सबसे अच्छा संवाहक है। अगर वातावरण में नमी है तो हीट का प्रभाव मनुष्य के शरीर पर अधिक होता है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम न्यूनतम आर्द्रता 63 प्रतिशत रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.