Move to Jagran APP

ऊंची उड़ान को मिले सम्मान के पंख

मेरठ : अपनी प्रतिभा व क्षमता का सटीक इस्तेमाल करने से कोई भी अपनी मंजिल को हासिल कर सकता है। स्कूल स

By Edited By: Published: Sat, 23 May 2015 01:59 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 01:59 AM (IST)
ऊंची उड़ान को मिले सम्मान के पंख

मेरठ : अपनी प्रतिभा व क्षमता का सटीक इस्तेमाल करने से कोई भी अपनी मंजिल को हासिल कर सकता है। स्कूल से शुरू होकर जीवन की हर परीक्षा हमें मंजिल के करीब लाती है। स्कूली जीवन में बोर्ड परीक्षा के पड़ाव को सफलता से पार करने के लिए विद्यार्थी अपनी संपूर्ण ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं। होनहार युवाओं का सम्मान करने व प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से 'उड़ान' कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उड़ान के अंतर्गत शुक्रवार को दिल्ली रोड स्थित दैनिक जागरण के कार्यालय में वर्ष 2015 के आइसीएसई (10वीं) व आइएससी (12वीं) में टॉप करने वाले परीक्षार्थियोंको सम्मानित किया गया। यह सम्मान जहां इन युवाओं के लिए प्रेरणादायी बन गया, वहीं शहर के तमाम युवाओं को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है।

loksabha election banner

सामाजिक सरोकार के दायित्व को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण ने इस वर्ष की पहली कड़ी में यूपी बोर्ड के युवाओं को सम्मानित करने के बाद दूसरी कड़ी में आइसीएसई व आइएससी के मेधावियों को सम्मानित किया। दैनिक जागरण की ओर से चौधरी चरण सिंह विवि के कुलपति वीसी गोयल ने विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र, मेडल व सरप्राइज गिफ्ट वाउचर देकर प्रोत्साहित किया। उम्दा प्रदर्शन करने वाले मेधावियों के साथ उनके अभिभावक व स्कूलों के शिक्षकगण भी उपस्थित रहे।

समारोह में उपस्थित काउंसलर पूनम देवदत्त व विवि के कुलपति ने विद्यार्थियों का आगे के सफर के लिए मार्गदर्शन करते हुए उनके सवालों के जवाब दिए। विद्यार्थियों ने करियर के साथ ही विषयों के चयन से संबंधित प्रश्न पूछे। इस अवसर पर सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में ¨हदी विभागाध्यक्ष डा. मीनू भटनागर भी उपस्थित रहीं।

----

उस क्षेत्र में बढ़ें जहां रुचि बनी रहे : पूनम देवदत्त

काउंसलर पूनम देवदत्त ने विद्यार्थियों को बताया कि वे अपनी प्रतिभा व रुचि को ध्यान में रखते हुए ही आगे बढ़ने के लिए क्षेत्र का चुनाव करें। दूसरों को देखकर आगे बढ़ने से कुछ समय बाद उस क्षेत्र में रुचि समाप्त होने लगती है। जरूरी यह है कि किसी भी क्षेत्र का चुनाव करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले ली जाए। मेडिकल व इंजीनिय¨रग सहित तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जहां वेतन बहुत अच्छा है लेकिन कार्य करने का तरीका भिन्न है। एक डाक्टर को जिस माहौल में जिस तरह के लोगों के साथ मेल-जोल करना पड़ता है, वहां रुचि नहीं होने से कार्य बोझिल लगने लगता है। ऐसे में प्रतिभा होते हुए भी आगे चलकर लोग अनहैप्पी प्रोफेशनल बन जाते हैं। इसलिए पसंद, इच्छाशक्ति व पैशन को ध्यान में रखकर ही करियर का चयन करें। पूनम देवदत्त ने बताया कि यदि आप अपने क्षेत्र में अच्छे हैं तो आपकी मांग बनी रहेगी। रुपये तो उसके पीछे आएंगे ही।

----

समय के साथ क्षमताओं का विस्तार करते रहें : कुलपति वीसी गोयल

चौधरी चरण सिंह विवि के कुलपति वीसी गोयल ने विद्यार्थियों को बताया कि करियर में आगे बढ़ते हुए अपनी सेवाओं के साथ ही उन्हें अपनी अन्य क्षमताओं को भी विकसित करते रहना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को परंपरा के साथ न चलते हुए अपने अनुभव से परखने की सलाह दी। कुलपति ने भगवान बुद्ध के उस कथन से विद्यार्थियों को अवगत कराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'किसी भी बात को सिर्फ इसलिए मत मानो कि उसे मैं कहा रहा हूं, किताब में लिखा है, परंपरा रही है, दिखने में अच्छा है या फिर सदियों से चला आ रहा है, बल्कि उस बात को अपने अनुभव की कसौटी पर उतारने के बाद ही मानिए।'

उन्होंने बताया कि समाज में व्याप्त असमानता में हर बात दूसरे बात पर निर्भर करती है। ऐसे में अपने हुनर में ही अपनी रुचि पैदा कर आगे बढ़ते रहने से ही सफलता मिलती है।

---

असफलता से कभी न घबराएं

शहर के युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए दैनिक जागरण के एक्जीक्यूटिव प्रेसीडेंट तरुण गुप्ता ने कहा कि हर किसी के जीवन में असफलताएं आती हैं, हमें उनके साथ ही जीना पड़ता है। इन असफलताओं से निकलकर आगे बढ़ने की सीख किताबों से नहीं बल्कि अपने अनुभवों से मिलती है। और तब हमारी सोचने-समझने की क्षमता काम आती है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ें, लेकिन अपने मानवीय पहलू के संपर्क में रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.