Move to Jagran APP

सफाईकर्मियों ने दागा उग्र आंदोलन का गोला

मेरठ : नौकरशाही ने किसी तरह सफाईकर्मियों के तेवर नरम किए थे, लेकिन आजम के सख्त तेवर ने हड़ताली सफाई

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 02:26 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 02:26 AM (IST)
सफाईकर्मियों ने दागा उग्र आंदोलन का गोला

मेरठ : नौकरशाही ने किसी तरह सफाईकर्मियों के तेवर नरम किए थे, लेकिन आजम के सख्त तेवर ने हड़ताली सफाई कर्मचारियों को भड़का दिया। प्रशासन के दो दिन से चलाया जा रहे सफाई अभियान को रोक दिया। निगम के तीनों वाहन डिपो में तालाबंदी कर दी। वाहन चालकों को बाहर निकाल दिया। शुक्रवार को पूरे शहर में सफाई नहीं हुई। अफसर भी वाहन नहीं निकलवा सके। सफाई कर्मचारी नेता नगर विकास मंत्री के रुख से इतना नाराज थे कि कहा कि हम उन्हें भी देख लेंगे।

loksabha election banner

सुबह 9 बजे से भगवतपुरा वाल्मीकि बस्ती में महापंचायत हुई। इसमें कर्मचारी नेताओं ने कहा कि हड़ताल तोड़ने का उपक्रम किया जा रहा है। यहां से हजारों की संख्या में महिला-पुरुष कर्मचारियों ने हाथों में रोटी और झाड़ू लेकर गोलाकुआं, हापुड अड्डा, इंदिरा चौक, ईव्ज चौराहा, कचहरी रोड से होते हुए नगर आयुक्त कैंप कार्यालय पहुंचे। भीतर घुसने का प्रयास किया। लेकिन कर्मचारी नेताओं और अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया। यहां जमकर प्रदर्शन हुआ। नगर आयुक्त और अन्य अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की गई। जुलूस कमिश्नर ऑफिस पहुंचा तो वहां मुख्य द्वार को पुलिस ने बंद कर लिया। पुलिस ने भीड़ को ऑफिस में नहीं घुसने दिया। यहां कर्मचारियों की सभा को राजू धवन, कैलाश चंदौला, रमेशचंद गेहरा, विनोद चौधरी, बिजेंद्र महरोल, सतीश सजलाना, जयभगवान, सुरेंद्र ढ़ींगिया, विनेश विद्यार्थी, विनेश मनोठिया समेत तमाम नेताओं ने संबोधित किया। 11 लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने मंडलायुक्त को ज्ञापन सौंपा।

वाजपेयी का पुतला फूंका

कर्मचारियों ने हापुड़ अड्डे पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का पुतला फूंका। महापौर, भाजपा विधायकों और पार्षदों के खिलाफ नारेबाजी की। इसी बीच उ.प्र. सफाई आयोग के चेयरमैन जुगल किशोर वाल्मीकि भी सर्किट हाउस पहुंच गए। चेयरमैन ने हड़ताल वापस लेने की अपील की तो कुछ कर्मचारियों ने चेयरमैन के साथ अभद्रता तथा हाथापाई की। दूसरे गुट ने उन्हें ऐसा करने से रोका। फिर दोनों गुट आपस में भिड़ गए। पुलिस ने पहुंचकर मामला शांत कराया।

जुलूस देख निकले नगर स्वास्थ्य अधिकारी

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रेम सिंह नगर आयुक्त आवास के बाहर अपनी गाड़ी से उतरकर भीतर जा रहे थे। इसी बीच वहां सफाई कर्मियों का जुलूस पहुंच गया। इस पर वह मेरठ कालेज की ओर निकल गए

संगीनों के साए में साफ हुआ सर्किट हाउस, कमिश्नरी

सफाई कर्मियों के विरोध तथा भुगत लेने की धमकी से घबराए कर्मियों ने सर्किट हाउस तथा कमिश्नरी पर भी सफाई करने से मना कर दिया। पुलिस फोर्स की मौजूदगी में दोनों स्थानों पर सफाई करायी।

टकराव के आसार

महामंत्री कैलाश चंदौला तथा मीडिया प्रभारी विनेश विद्यार्थी ने बताया कि आंदोलन को नगर निगम कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अनीस अहमद, जलमल कर्मचारी संघ, सीवर कर्मचारी संघ, अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस, मजदूरों की आवाज, डा. अंबेडकर मोर्चा तथा भाजपा अनुसूचित मोर्चा ने समर्थन दिया है। शहर में सफाई कर्मियों तथा पुलिस प्रशासन के बीच टकराव की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.