Move to Jagran APP

रिजल्ट में इस बार बाजी मारेगा यूपी बोर्ड

मेरठ : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की मनोविज्ञान की परीक्षा के साथ ही सोमवार को इस वर्ष

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 07:19 PM (IST)
रिजल्ट में इस बार बाजी मारेगा यूपी बोर्ड

मेरठ : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की मनोविज्ञान की परीक्षा के साथ ही सोमवार को इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं का महासंग्राम समाप्त हो चुका है। अब परीक्षार्थियों को अपनी मेहनत के परिणाम का इंतजार रहेगा। मई के आगमन के साथ ही हर दिन परीक्षार्थियों की नजर बोर्ड परिणाम पर होती है। बोर्ड परीक्षा व मूल्यांकन प्रक्रिया की तीव्रता को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इस बार बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में यूपी बोर्ड की सबसे आगे रह सकता है।

loksabha election banner

यह है स्थिति

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं इस वर्ष जल्दी शुरू हो गई थी। 19 फरवरी से शुरू होकर हाईस्कूल की परीक्षा 11 मार्च तक चली और इंटरमीडिएट की परीक्षा 23 मार्च को समाप्त हुई। 30 मार्च से मूल्यांकन शुरू हुआ था जो समापन के नजदीक है। वहीं सीबीएसई की परीक्षाएं दो मार्च से शुरू होकर 10वीं की परीक्षा 26 मार्च को समाप्त हुई और 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल को समाप्त हुई। कापियों का मूल्यांकन चल रहा है। इसी तरह सीआइएससीई की आइसीएसई की परीक्षा 26 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च को समाप्त हुई और आइएससी की परीक्षाएं नौ मार्च से एक अप्रैल तक चली। मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है।

20 मई तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड पदाधिकारियों के अनुसार इस वर्ष बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के लिए 20 मई का टारगेट रखा है। 15 से 20 मई के बीच हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम की तिथियां जारी की जा सकती हैं। मूल्यांकन में शिक्षकों का बहिष्कार होने से परीक्षा परिणाम में विलंब हुआ अन्यथा रिजल्ट मई के दूसरे सप्ताह में ही जारी करने की योजना थी। वहीं सीबीएसई व सीआइएससीई की ओर से 25 मई तक का टारगेट रखा गया है।

अटक गया था सर्वर

गत वर्ष यूपी बोर्ड ने 25 मई को इंटरमीडिएट व 30 मई को हाईस्कूल का रिजल्ट जारी कर दिया था। सीबीएसई ने 20 मई को 10वीं व 29 मई को 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। जबकि सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का दावा करने वाली काउंसिल की ओर से आइसीएसई व आइएससी का रिजल्ट सबसे देरी से दो जून को जारी किया गया था। इसमें भी आइसीएसई व सीबीएसई के सर्वर ठप पड़ गए थे जबकि यूपी बोर्ड का रिजल्ट बिना किसी परेशानी के निर्धारित तिथि व समय पर ही जारी हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.