Move to Jagran APP

बहिष्कार से बाधित हुई मूल्यांकन प्रक्रिया

मेरठ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश अर्थात यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा क

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 01:58 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 01:58 AM (IST)
बहिष्कार से बाधित हुई मूल्यांकन प्रक्रिया

मेरठ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश अर्थात यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन की व्यवस्था पहले दिन शिक्षकों के बहिष्कार की भेंट चढ़ गई। जिले में मूल्यांकन के लिए बनाए गए चारों केंद्रों में से महज दो केंद्र पर ही उप प्रधान परीक्षकों की बैठक हुई जबकि अन्य दो केंद्रों पर कोई बैठक भी नहीं हुई। चारों केंद्रों में कहीं भी उप प्रधान परीक्षकों ने मॉडल कापियां भी नहीं जांची हैं।

loksabha election banner

सुबह से हुआ विरोध

मूल्यांकन शुरू होने के समय के साथ ही शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी, सदस्य व समर्थक मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच गए। उप प्रधान परीक्षकों ने जहां 30 से 45 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराई वहीं सहायक परीक्षकों ने 20 से 30 प्रतिशत उपस्थिति ही दर्ज कराई। राजकीय इंटर कालेज मेरठ व एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज लालकुर्ती में डीएचई की बैठक हुई लेकिन उपस्थित बहुत रही। वहीं डीएन इंटर कालेज व बीएवी इंटर कालेज में डीएचई की बैठक में भी शिक्षकों ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई। मूल्यांकन केंद्रों पर एक ओर परीक्षकों ने उपस्थिति दर्ज कर मूल्यांकन नहीं तो दूसरी ओर सैकड़ों शिक्षकों ने उपस्थिति भी दर्ज नहीं कराई है।

तीन दिन रहेगा बहिष्कार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री महेश चंद शर्मा का कहना है कि शिक्षकों की मांगों के समर्थन में अधिकतम शिक्षकों ने बहिष्कार का समर्थन किया है। पहले दिन की ही तरह मंगलवार व बुधवार को भी मूल्यांकन प्रक्रिया का पूरी तरह से बहिष्कार किया जाएगा। माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मनोज शर्मा ने भी बहिष्कार को पूरा समर्थन देते हुए संघ की ओर से आगे भी बहिष्कार जारी रखने की घोषणा की है।

ये हैं शिक्षकों की मांगें

शिक्षकों की मांगों में तदर्थ शिक्षकों का नियमितीकरण, सीटी संवर्ग के शिक्षकों को एलटी संवर्ग में संविलन के उपरांत चयन वेतनमान हेतु सीटी की सेवाओं का आगणन, स्नातकोत्तर उपाधि के अभाव में एलटी संवर्ग के शिक्षकों को प्रोन्नत वेतनमान, एक अप्रैल 2005 के उपरांत नियुक्त शिक्षकों को पेंशन की सुविधा, वित्तविहीन शिक्षकों के घोषित मानदेय का भुगतान, संलग्न प्राइमरी विद्यालयों को प्रति माह वेतन भुगतान की व्यवस्था, हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक को प्रोन्नत वेतनमान, बोर्ड परीक्षाओं के पारिश्रमिक दरों में सीबीएसई से समानता व वर्ष 2013 व 2014 के अवशेष पारिश्रमिक का भुगतान आदि शामिल है।

यह रही स्थिति

राजकीय इंटर कालेज मेरठ

कुल 610 परीक्षक

27 उप प्रधान परीक्षक उपस्थित 39 अनुपस्थित

करीब 2.5 लाख कापियां आवंटित

एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज लालकुर्ती

59 में से 37 उप प्रधान परीक्षक उपस्थित

571 में से 202 सहायक परीक्षक उपस्थित

करीब 2.5 लाख कापियां आवंटित

नहीं आई फिजिक्स व केमिस्ट्री का कापियां

बीएवी इंटर कालेज सुभाष बाजार

कुल 67 उप प्रधान परीक्षक व 670 सहायक परीक्षक

महज 200 परीक्षक उपस्थित

करीब 2.5 लाख कापियां आवंटित

डीएन इंटर कालेज रेलवे रोड

65 में से 22 उप प्रधान परीक्षक उपस्थित

629 में से 410 सहायक परीक्षक उपस्थित

करीब दो लाख कापियां आवंटित।

----इनसेट---

प्रधानाचार्यो को ऐच्छिक मूल्यांकन कार्य

एक अप्रैल से स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया बाधित न हो, इसलिए मूल्यांकन में प्रधानाचार्यो को ऐच्छिक कार्य करने की इजाजत मिल गई है। प्रधानाचार्या परिषद के अध्यक्ष डा. वीर बहादुर सिंह ने बताया कि परिषद की मांग को जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्वीकार करते हुए चारों मूल्यांकन केंद्रों को निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रधानाचार्य चाहें तो मूल्यांकन में शामिल हो सकते हैं अथवा अपने स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया करा सकते हैं।

इन्होंने कहा..

-संगठन के आह्वान पर शिक्षकों ने पहले दिन मूल्यांकन केंद्रों पर उपस्थिति दी है, लेकिन मूल्यांकन में शामिल नहीं हुए। सभी केंद्र की रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय व शासन को अवगत करा दिया गया है। आगे के लिए निर्देश आने पर कार्यवाही की जाएगी।

-अनिल कुमार मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक, मेरठ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.