Move to Jagran APP

'किशोरों के डर से सिगरेट-अंडे खरीद कर लाती है पुलिस'

मेरठ :राजकीय बाल संप्रेक्षण और किशोर गृह के किशोर इतने बिगड़ैल हो चुके हैं कि पुलिसकर्मी अपने उत्पीड़न

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 01:59 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 01:59 AM (IST)
'किशोरों के डर से सिगरेट-अंडे खरीद कर लाती है पुलिस'

मेरठ :राजकीय बाल संप्रेक्षण और किशोर गृह के किशोर इतने बिगड़ैल हो चुके हैं कि पुलिसकर्मी अपने उत्पीड़न की शिकायत अधिकारियों से कर रहे हैं। हालात यह हैं कि रात को पुलिसकर्मी ही किशोरों को सिगरेट और अंडे बाजार से लाकर मुहैया करा रहे है। सुधार गृह पर तैनात पुलिसकर्मी अगर संप्रेक्षण गृह के अन्त:वासियों का पालन नहीं करते तो गारद पर कब्जा कर जान से मारने की धमकी दी जाती है। पुलिसकर्मियों की शिकायत पर आरआइ ने एसएसपी को पूरे मामले से अवगत कराया है।

loksabha election banner

नौचंदी के सूरजकुंड स्थिति राजकीय बाल संप्रेक्षण किशोर गृह में किशोर के खतरनाक इरादों ने जिला कारागार की बैरकों में बदमाशों के मनमाने पन को भी पीछे छोड़ दिया है। दो माह पहले बुलंदशहर के सिपाही ओमप्रकाश की किशोर गृह के अन्त:वासियों ने इसलिए पीट-पीट कर हत्या कर दी थी कि पेशी के दौरान ले जाने पर किशोरों से उनकी कहासुनी हुई थी। उसके बाद कुछ किशोरों को दूसरे जनपद में शिफ्ट किया गया। एक फरवरी को किशोर गृह से छत के रास्ते 91 किशोर फरार हो गए। हालांकि उनमें से अभी भी करीब पंद्रह किशोरों का कोई पता नहीं चला है। उसके बाद किशोर गृह के बाहर पुलिस की गारद लगा दी गई। इसके बावजूद भी किशोरों में कोई सुधार नहीं दिखाई दे रहा। आरआइ श्री भगवान की ओर से एसएसपी को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया कि संप्रेक्षण गृह से किशोर शाम ढलते ही बाहर निकल आते हैं, जो गारद में तैनात पुलिसकर्मियों को परेशान करते है। कभी पुलिसकर्मियों से सिगरेट मंगाते तो कभी अंडे की मांग करते है। नहीं उपलब्ध कराने पर जान से मारने की धमकी दी जाती है, क्योंकि इससे पहले किशोर एक सिपाही की हत्या कर चुके है। आरआइ की ओर से जारी रिपोर्ट में गारद पर तैनात पुलिसकर्मियों को किशोरों से खतरा जताया है। वहां से गारद को हटाने की मांग की गई है। एसएसपी सुभाष सिंह बघेल ने उक्त रिपोर्ट शासन को भेजकर पूरे मामले से अवगत कराया है।

इन्होंने कहा..

संप्रेक्षण गृह के बाहरी छोर पर लगी गारद में तैनात सिपाहियों को किशोर परेशान करते हैं अक्सर उनसे अंडा और सिगरेट तक बाजार से जबरदस्ती मंगाते है। रिपोर्ट एसएसपी को भेज दी गई है।

-श्री भगवान, आरआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.